वंदे भारत एक्सप्रेस नेटवर्क: रेलवे की नयी उपलब्धि

पीएम मोदी ने हाल ही में उत्तराखंड की पहली वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन किया जो दिल्ली और देहरादून के बीच चलेगी।

दिल्ली–देहरादून वंदे भारत ट्रेन, वंदे भारत नेटवर्क की 17वीं ट्रेन सेवा होगी, जो देश के रेलवे नेटवर्क के विकास और यात्रियों के अनुभव में वृद्धि की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है।

Read in English

अब ट्रेन बुकिंग करते हुए UPI के साथ उठायें 0 पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ:

ट्रेन सर्च करें 

17 वंदे भारत ट्रेन मार्गों के बारे में विवरण निम्नलिखित है:

1. नई दिल्ली–वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस 

पहली वंदे भारत ट्रेन को 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली–कानपुर–प्रयागराज–वाराणसी रूट पर हरी झंडी दिखायी गयी। यह ट्रेन सोमवार और गुरुवार को छोड़कर अन्य पाँचों दिन चलती है।

2. नई दिल्ली–श्री माता वैष्णो देवी कटरा (J & K) वंदे भारत एक्सप्रेस 

यह वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली स्टेशन और कटरा के बीच आठ घंटे में दूरी तय करती है। यह अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी को कवर करती है।

MAP

3. गांधीनगर–मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस

इस वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन पीएम मोदी द्वारा 30 सितंबर, 2022 को किया गया था। यह ट्रेन रविवार को छोड़कर छह दिन चलती है एवं 522 किमी की दूरी तय करती है।

4. नई दिल्ली–अंब अंदौरा वंदे भारत एक्सप्रेस

यह चौथी ट्रेन 13 अक्टूबर, 2022 को नई दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के रूट को कवर करते हुए शुरू की गयी थी।

5. MGR चेन्नई सेंट्रल–मैसूर जंक्शन वंदे भारत एक्सप्रेस

यह पाँचवीं हाई-स्पीड ट्रेन 10 नवंबर, 2022 को चेन्नई और मैसूरु के बीच शुरू की गयी थी। यह ट्रेन काटपाडी और KRS बेंगलुरु में रुकते हुए 479 किमी की दूरी तय करती है।

6. नागपुर–बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस 

यह ट्रेन महाराष्ट्र के नागपुर और छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के बीच चलती है। यह ट्रेन शनिवार को छोड़कर छह दिन चलती है। इस रूट पर यात्रियों की संख्या कम होने के कारण इस ट्रेन को अस्थायी रूप से तेजस एक्सप्रेस द्वारा अस्थायी तौर पर बदल दिया गया है।

7. हावड़ा जंक्शन–न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन वंदे भारत एक्सप्रेस

पूर्वी भारत ने 30 दिसंबर, 2022 को हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ने वाली सातवीं सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन की शुरुआत के साथ अपनी पहली वंदे भारत ट्रेन का स्वागत किया।

8. विशाखापटनम–सिकंदराबाद वंदे भारत एक्सप्रेस

15 जनवरी, 2023 को, सिकंदराबाद–विशाखापटनम मार्ग में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के बीच आठवीं एक्सप्रेस ट्रेन शुरू हुई। यह ट्रेन विशाखापटनम, राजमुंदरी, विजयवाड़ा, वारंगल, सिकंदराबाद और अन्य स्टेशनों पर रुकती है।

9. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस–सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस

11 फरवरी, 2023 को इस नौवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ने मुंबई और सोलापुर के बीच अपनी सेवा शुरू की। यह ट्रेन दादर, कल्याण, पुणे और कुर्दुवाड़ी स्टेशनों पर रुकती है।

10. CSMT–साँईनगर शिर्डी वंदे भारत एक्सप्रेस

दादर, ठाणे और नासिक रोड स्टेशनों पर स्टॉपेज के साथ, देश की दसवीं वंदे भारत एक्सप्रेस CSMT और शिरडी के बीच लगभग 340 किमी की दूरी 5 घंटे 20 मिनट में सफलतापूर्वक तय करती है।

11. भोपाल–नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस

भोपाल में रानी कमलापति रेलवे स्टेशन और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच चलने वाली देश की 11वीं वंदे भारत ट्रेन, 1 अप्रैल, 2023 को शुरू हुई थी, यह ट्रेन नई दिल्ली–वाराणसी मार्ग पर चलने वाली ट्रेन के बाद दूसरी सबसे तेज़ वंदे भारत सेवा बतायी जा रही है।

12. सिकंदराबाद–तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस

तेलंगाना से दूसरी वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन 8 अप्रैल, 2023 को हुआ था। यह ट्रेन हैदराबाद और तिरुपति को जोड़ते हुए नलगोंडा, गुंटूर, ओंगोल और नेल्लोर स्टेशनों को कवर करती है।

13. चेन्नई–कोयम्बटूर वंदे भारत एक्सप्रेस

यह ट्रेन 8 अप्रैल, 2023 को शुरू हुई थी और यह 6 घंटे 10 मिनट में 495.28 किमी की दूरी तय करती है। अपने व्यावसायिक संचालन के दौरान, ट्रेन तिरुप्पुर, इरोड जंक्शन और सलेम जंक्शन पर रुकती है।

14. दिल्ली–अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस

 दिल्ली–अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस 12 अप्रैल, 2013 को शुरू हुई थी। ट्रेन का नियमित संचालन अगले दिन, 13 अप्रैल, 2023 से शुरू हुआ। यह ट्रेन जयपुर, अलवर और गुड़गांव में निर्धारित स्टॉप के साथ अजमेर और दिल्ली कैंट के बीच सेवा प्रदान करती है। .

15. कासरगोड–तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस

इस 15 वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 25 अप्रैल, 2023 को तिरुवनंतपुरम सेंट्रल स्टेशन से हरी झंडी दिखायी गयी। यह केरल में शुरू होने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है।

16. पुरी–हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस

पीएम मोदी ने 19 मई, 2023 को उड़ीसा की पहली वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन किया। यह सेमी–हाई स्पीड ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलती है और कम समय में पुरी और हावड़ा के बीच की दूरी तय करती है।

17. देहरादून–दिल्ली आनंद विहार टर्मिनस वंदे भारत एक्सप्रेस

वंदे भारत एक्सप्रेस की सूची में सबसे नयी, उत्तराखंड की इस पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन 25, 2023 मई को हुआ। नियमित परिचालन 29 मई से शुरू होगा। यह ट्रेन चार घंटे 45 मिनट में 302 किमी की दूरी तय करेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की अपार सफलता से प्रेरित होकर भारतीय रेलवे निकट भविष्य में अपने नेटवर्क का तेजी से विस्तार करने की तैयारी कर रहा है।