COVID-19 वैक्सीन अपॉइंटमेंट: स्लॉट ख़ोजने के लिए 5 उपयोगी टिप्स

वर्तमान समय पूरे देश भर में सीमित वैक्सीन उपलब्धता के बीच 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों के लिए COVID-19 टीकाकरण अभियान चल रहा है।

टीकाकरण प्रक्रिया में सरकार के आधिकारिक COVID टीकाकरण पोर्टल (cowin.gov.in) या आरोग्य सेतु ऐप पर पर रजिस्ट्रेशन करके स्लॉट बुक करना शामिल है।

Read in English

हालाँकि यह अभियान अपनी क्षमता के अनुरूप पुरज़ोर तरीके से जारी है, परंतु 18 से अधिक और 45 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए विशेष तौर पर वैक्सीन स्लॉट ढूंढना मुश्किल है, एवं सारे वैक्सीन केंद्र आमतौर पर कुछ ही सेकंड में बुक हो जा रहे हैं।

हमारे पास आपके लिए कुछ सुझाव हैं जो आपको अपने आस-पास एक वैक्सीन स्लॉट खोजने में आपकी मदद कर सकते हैं। नीचे पढ़ें:

डिस्क्लेमर: ये टिप्स वैक्सीन अपॉइंटमेंट बुक करने में आपकी मदद करने के लिए हैं, वे स्लॉट उपलब्धता की गारंटी नहीं देते हैं। हम अपने पाठकों को आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह देते हैं।


1. ixigo का वैक्सीन स्लॉट फाइंडर

आपने सही पढ़ा! आपकी पसंदीदा यात्रा बुकिंग ऐप में अब एक टूल है जिसका उपयोग आप अपने आस-पास COVID वैक्सीन स्लॉट खोजने के लिए कर सकते हैं।

ixigo वैक्सीन फाइंडर टूल के लिए नीचे टैप करें:

वैक्सीन स्लॉट ख़ोजें 

आप अपना वैक्सीन स्लॉट 4 आसान स्टेप्स में प्राप्त कर सकते हैं:

1. ixigo trains ऐप खोलें और ‘Find Vaccine Slots’ पर टैप करें।

2. अपना पिन कोड दर्ज करें या ड्रॉप-डाउन मेनू से अपना जिला चुनें।

3. अपनी आयु वर्ग और पहली या दूसरी खुराक, जो भी लागू हो, चुनें।

4. ‘Find a Slot’’ पर टैप करें और बस! ixigo वैक्सीन स्लॉट फ़ाइंडर आपके चयनित विकल्पों के आधार पर CoWIN वेबसाइट से रीयल-टाइम स्लॉट उपलब्धता प्रदर्शित करेगा।

mobile screen

आप अपने वैक्सीन टाइप (कोविशील्ड या कोवैक्सिन) का चयन करके सर्च रिज़ल्ट्स को और फ़िल्टर कर सकते हैं, चाहे आप ‘फ़्री’ या ‘पेड’ वैक्सीन केंद्र का चयन कर रहे हों। यदि कोई स्लॉट उपलब्ध है, तो आपको अपना अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए कोविन वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।

यदि कोई स्लॉट उपलब्ध नहीं है, तो आप  ‘notify me when slots are available’ पर टैप कर सकते हैं, और आपके क्षेत्र में स्लॉट उपलब्ध होने पर आपको एक पुश नोटिफ़िकेशन प्राप्त होगी।यह इस प्रकार दिखेगा:

Mobile screen 2

COVID-19 वैक्सीन की उपलब्धता देखें 

2. विशेष समय स्लॉट पर कोशिश करें

CoWIN वेबसाइट पर नये स्लॉट अक्सर शाम 5 बजे से शाम 6 बजे के बीच और लगभग 10 बजे के आसपास होते हैं। इन घंटों के बीच ज़रूर प्रयास करें, और स्लॉट खोजने की संभावना को बढ़ाने के लिए इस दौरान हर 15-20 मिनट में जाँच करते रहें।


3. अलग-अलग फ़ोन नंबर से प्रयास करें 

CoWIN वेबसाइट पर भारी ट्रैफ़िक के कारण, कभी-कभी अपडेट किए गए स्लॉट किसी विशेष फ़ोन नंबर पर रीयल-टाइम में दिखाई नहीं देते हैं। इसलिए, एक और तरीका  यह है कि अपने अवसरों को बढ़ाने के लिए अलग-अलग फ़ोन नंबर से दो बार रजिस्ट्रेशन करने का प्रयास करें।

4. कई डिवाइस का यूज़ करें 

यदि आपके पास एक से अधिक गैजेट हैं, जैसे कि लैपटॉप या टैबलेट, तो आप अपने मोबाइल फोन के साथ उन पर CoWIN वेबसाइट को रीफ्रेश करने का प्रयास कर सकते हैं।

5. स्लॉट खोजने का प्रयास करने से पहले लॉग-इन करें

CoWIN वेबसाइट, अपने यूज़र्स को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों के साथ लॉग-इन किए बिना भी स्लॉट उपलब्धता की जाँच करने की अनुमति देती है। हालाँकि, यदि स्लॉट उपलब्ध हैं, तो यूज़र्स को पहले लॉग-इन करना होगा और उसके बाद ही वे अपना अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। चूँकि स्लॉट आमतौर पर कुछ सेकंड्स के अंदर ही चले जाते हैं, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप अपने मोबाइल नंबर के साथ पहले से लॉग-इन करें ताकि स्लॉट खुलते ही आप अपना अपॉइंटमेंट  बुक कर सकें।

हम आशा करते हैं कि ये टिप्स आपके लिए उपयोगी साबित होंगी और आपको अपने आस-पास वैक्सीन स्लॉट खोजने में मदद करेंगी। सुरक्षित रहें, और अधिक उपयोगी टिप्स और अपडेट्स के लिए ixigo के साथ बने रहें!