पीएम मोदी ने कुशीनगर में किया यूपी के तीसरे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन

भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए और बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कल उत्तर प्रदेश में कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया।

Read in English 

उद्घाटन के अवसर पर श्रीलंका की राजधानी कोलंबो से पहली फ़्लाइट कुशीनगर हवाई अड्डे पर उतरी, जिसमें 100 से अधिक बौद्ध भिक्षुओं और गणमान्य व्यक्तियों का एक प्रतिनिधिमंडल था।

प्लान कर रहे हैं ट्रिप? यहाँ फ़्लाइट बुक करें:

फ़्लाइट बुक करें

हवाई अड्डे से पहली डायरेक्ट फ़्लाइट 26 नवंबर से नई दिल्ली के लिए शुरू होगी। मुंबई और कोलकाता के लिए भी डायरेक्ट फ़्लाइट्स जल्द ही शुरू की जायेंगी।  


कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी निम्नलिखित है:

  • कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 3,600 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है।
  • लखनऊ में चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के बाद यह उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है।
  • इस हवाई अड्डे में उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा रनवे है जिसकी लंबाई 3.2 किमी है।
  • इसे 260 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया गया है।
  • इसके नये टर्मिनल में व्यस्त समय के दौरान 300 यात्री आ सकते हैं।
  • इस हवाई अड्डे से दक्षिण एशियाई देशों के लिए डायरेक्ट फ्लाइट्स शुरू होंगी, जिससे पर्यटकों, विशेष रूप से बौद्ध तीर्थयात्रियों को सफ़र करने में काफ़ी आसानी होगी।
  • मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यह हवाई अड्डा श्रीलंका, जापान, चीन, थाईलैंड, ताइवान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और वियतनाम के यात्रियों को सारनाथ, श्रावस्ती, बोधगया, लुंबिनी, वैशाली, राजगीर, केसरिया और संकिसा जाने में मदद करेगा।

यहाँ देखें, उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी ने क्या कहा:

ट्रैवल संबंधी अन्य अपडेट्स के लिए, ixigo के साथ बने रहें!

तस्वीर साभार:  ANI