लॉकडाउन विस्तारीकरण: दिल्ली, यूपी, बिहार, 12 अन्य राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों ने की नयी घोषणाएँ

14 भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने COVID लॉकडाउन का विस्तार करने का फैसला किया है, लेकिन दैनिक मामलों की संख्या में हो रही लगातार गिरावट के चलते कई स्थानों ने अपने लॉकडाउन दिशानिर्देशों को बदल दिया है और प्रतिबंधों में ढिलाई प्रदान की है।

Read in English

आज हम आपके लिए दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, हरियाणा, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, जम्मू और कश्मीर, तेलंगाना, पुडुचेरी, केरल, गोवा और तमिलनाडु से नवीनतम लॉकडाउन दिशानिर्देश लाये हैं।

कृपया ध्यान दें: बदलते दिशानिर्देशों के बावजूद, हवाई और रेल यात्रा अप्रभावित रहेगी और यात्री वैध बोर्डिंग पास या ट्रेन टिकट के साथ हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों से आने/जाने के लिए ट्रैवल कर सकते हैं। हालाँकि, यह सलाह दी जाती है कि आप यात्रा करने से पहले राज्यवार नवीनतम दिशानिर्देशों की जाँच करें।

ट्रैवल संबंधी सभी आवश्यकताओं के लिए:

IRCTC ट्रेन बुक करें 

नीचे देखें:

दिल्ली

दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया चरणों में आज से शुरू हो गयी है।। दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों को ध्यान में रखते हुए, विनिर्माण और निर्माण व्यवसायों को सभी सुरक्षा सावधानियों के साथ फिर से शुरू करने की अनुमति दी गयी है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने दिशानिर्देशों का एक नया सेट जारी किया है, जो कि कन्टेनमेंट ज़ोन के बाहर कई प्रकार की गतिविधियों की अनुमति देता है। विशेष तौर पर, राज्य में बाजारों को सुबह 7 से शाम 7 बजे के बीच खोलने की अनुमति दी गयी है। हालाँकि, वीकेंड के लॉकडाउन के साथ-साथ शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे के बीच दैनिक रात का कर्फ़्यू जारी रहेगा। यहाँ संपूर्ण दिशानिर्देश दिये गये हैं:

उत्तराखंड

उत्तराखंड सरकार ने राज्य में चल रहे COVID कर्फ़्यू को एक और सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है। राज्य में 8 जून को सुबह 6 बजे तक कर्फ़्यू रहेगा।

इस बीच, आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों के खुलने के समय में कुछ छूट प्रदान की गयी है।

बिहार

लॉकडाउन के सकारात्मक प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, बिहार ने व्यापार और वाणिज्य गतिविधियों के लिए कुछ छूटों के साथ राज्य में लॉकडाउन को 8 जून तक बढ़ा दिया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, जिलाधिकारियों द्वारा तय किए गए अनुसार वैकल्पिक दिनों में दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच खोलने की अनुमति होगी।

हरियाणा

हरियाणा ने राज्य में ‘महामारी अलर्ट – सुरक्षित हरियाणा’ के तहत लगाए गए लॉकडाउन को 7 जून तक के लिए बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट किया कि राज्य में दुकानों को ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 9 से दोपहर 3 बजे के बीच खोलने की अनुमति दी जाएगी। 

महाराष्ट्र

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में इस बार 15 जून तक तालाबंदी के विस्तार की घोषणा की है। इस संबंध में प्रतिबंधों को और अधिक या कम करने के लिए एक जिलेवार समीक्षा भी की जायेगी। उन्होंने आम जनता से भी महामारी के खिलाफ़ कड़ी सावधानी बरतने की अपील की।

हिमाचल प्रदेश

पहाड़ी राज्य के दिशानिर्देशों के नये सेट में 7 जून तक लॉकडाउन का विस्तार शामिल है। दिशानिर्देशों के नये सेट में, राज्य सरकार ने सप्ताह के दिनों में सुबह 9 से दोपहर 2 बजे के बीच बाजारों और दुकानों को खोलने की अनुमति दी है। वीकेंड पर किराना और अन्य आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों को भी सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच काम करने की अनुमति होगी। विस्तृत दिशानिर्देश नीचे देखें:

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश ने इस बार राज्य में कर्फ़्यू को 10 जून तक दोपहर 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच बढ़ाने का विकल्प चुना है।

उड़ीसा

दिशानिर्देशों का एक नया सेट जारी करते हुए, उड़ीसा सरकार ने राज्य में 17 जून तक तालाबंदी को बढ़ा दिया है। राज्य में वीकेंड पर भी शुक्रवार को शाम 6 बजे से सोमवार को सुबह 5 बजे तक संपूर्ण बंद रहेगा।

जम्मू और कश्मीर

केंद्र शासित प्रदेश ने नये दिशानिर्देश जारी किये हैं, जिसमें दुकानों, बाजारों, मॉल और कुछ अन्य गतिविधियों को विस्तृत निर्देशों के साथ फिर से शुरू करने की अनुमति दी गयी है। हालाँकि, कंटेनमेंट ज़ोन में लॉकडाउन जारी रहेगा और रोजाना रात 8 बजे से सुबह 7 बजे के बीच कर्फ़्यू भी रहेगा। शुक्रवार को रात 8 बजे से सोमवार को सुबह 7 बजे तक वीकेंड कर्फ़्यू की भी घोषणा की गई है। पूर्ण दिशानिर्देश यहाँ देखें:

तेलंगाना

तेलंगाना ने राज्य में 31 मई से आगामी दस दिनों के लिए तालाबंदी को बढ़ा दिया है। दैनिक रूप से सुबह 6 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच छूट प्रदान की जायेगी, इसके अलावा बाहर काम करने वाले लोगों को अपने घरों तक पहुँचने के लिए एक घंटे अतिरिक्त समय दिया जायेगा।  

पुदुचेरी

इस केंद्र शासित प्रदेश ने भी इस बार 7 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने का विकल्प चुना है। हालाँकि, दुकानों को दोपहर 12 बजे तक खोलने की अनुमति होगी।

केरल

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा एक ट्वीट में की गयी घोषणा के अनुसार, राज्य में 9 जून तक तालाबंदी रहेगी। राज्य के सभी उद्योगों को न्यूनतम कर्मचारियों (50 प्रतिशत से अधिक नहीं) के साथ काम करने की अनुमति होगी, और बैंक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को शाम 5 बजे तक चालू रहेंगे। इसके साथ ही, 30 मई से मलप्पुरम में लगाए गए ट्रिपल लॉकडाउन को भी रद्द कर दिया गया है।

गोवा

गोवा ने भी इस बार 7 जून तक राज्य में कर्फ़्यू बढ़ाने का विकल्प चुना है।

तमिलनाडु

मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन द्वारा राज्य में 31 मई को समाप्त होने वाले सम्पूर्ण तालाबंदी को 7 जून तक बढ़ा दिया गया है।

नवीनतम ट्रैवल अपडेट्स के लिए ixigo के साथ बने रहें!