ixigo ट्रेन जुगाड़: कन्फर्म्ड टिकट पाने का अचूक तरीका

आपने कहा… हमने सुना! 😁

भारतीय रेलवे के साथ यात्रा करना सुविधाजनक, आसान और शायद अपने गंतव्य तक पहुँचने का सबसे अच्छा तरीका है। हालाँकि, ट्रेन में हमेशा कन्फर्म्ड टिकट प्राप्त करना इतना आसान भी नहीं है।

Read in English 

इसलिए, आपके टिकट बुकिंग के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए, हमने एक नये फ़ीचर की शुरूआत की है: ixigo ट्रेन जुगाड़

अब Cred Pay और UPI द्वारा ट्रेन बुकिंग पर जीरो पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठायें।

ट्रेन सर्च करें


‘ट्रेन जुगाड़’ क्या है और यह आपको कन्फर्म्ड सीट पाने में कैसे मदद करेगा?

ट्रेनों में सीटों को आवंटित करने की प्रक्रिया बहुत जटिल होती है। ऐसे कई स्टेशन हैं, जिनमें उन्हें शामिल करने वाले प्रत्येक ट्रेन मार्ग पर आरक्षित कोटा है, लेकिन यात्रियों की कमी के कारण, ये सीटें खाली रह जाती हैं। आपने ट्रेन में यात्रा करते समय ये खाली सीटें अवश्य देखी होंगी और सोचा होगा कि ये कैसे खाली रह गयीं।

‘ixigo ट्रेन जुगाड़’ उपलब्ध मार्गों की पहचान करके एक ही ट्रेन में वैकल्पिक ट्रेन टिकट विकल्पों के बारे में यूज़र्स को बताता है। यह खाली सीटों का उपयोग सुनिश्चित करके लोकप्रिय व अधिक मांग वाले मार्गों पर के लिए सबसे उपयोगी है।

‘ixigo ट्रेन जुगाड़’ वास्तव में कैसे काम करता है?

आइए एक उदाहरण लेते हैं। कल्पना कीजिए कि आपको अजमेर से अहमदाबाद की यात्रा करनी है, लेकिन इस मार्ग पर सीट नहीं मिल पा रही है। क्या होगा यदि आप इसकी बजाय जयपुर से अपने गंतव्य स्थान के लिए एक सीट रिज़र्व कर पायें? आप जयपुर से बुक करके अजमेर से ट्रेन बोर्ड कर सकते हैं।

इस तरह ‘ixigo ट्रेन जुगाड़’ ट्रैवल को आसान बनाती है। जब आप किसी स्थान के लिए सीट की उपलब्धता सर्च करते हैं, तो यह फ़ीचर स्वचालित रूप से उन स्टेशनों पर उपलब्ध सीटों को सर्च करता है जो मूल स्टेशन से पहले या गंतव्य स्टेशन के बाद हैं। इसलिए, यह आपको, आपके इच्छित गंतव्य के लिए एक कन्फर्म्डटिकट प्रदान करता है।


इस फ़ीचर को बेहतर ढंग से समझने के लिए यहाँ कुछ तस्वीरें दी गयी हैं:

ixigo ट्रेन ऐप खोलें और तिथियों के साथ अपने इच्छित गंतव्य के लिए ट्रेन सर्च करें।यहाँ, हमने नई दिल्ली-पटना मार्ग को एक उदाहरण के तौर पर लिया है।

1

जैसा कि हम कल के लिए एक अधिक मांग वाले मार्ग को सर्च कर रहे हैं, ‘ixigo ट्रेन जुगाड़’ द्वारा आप एक सुनिश्चित सीट प्राप्त कर सकते हैं।

2

3

4

5

अंत में, अन्य सभी विवरण ऐड करें और कन्फर्म्ड टिकट प्राप्त करने के लिए अपना भुगतान करें।

इसके अलावा, यदि आपको अभी भी कोई संदेह है, तो यह वीडियो अवश्य देखें:  

हमें उम्मीद है कि अगली बार जब आप ट्रैवल करेंगे तो ‘ixigo ट्रेन जुगाड़’ आपको एक कन्फर्म्ड ट्रेन बुकिंग प्राप्त करने में मदद करेगा!