रेलवे ने IRCTC को दी इन ट्रेनों में खाने के मेन्यू को कस्टमाइज़ करने की अनुमति

🍛 खाने के शौकीनों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी है! 🍛

यात्रियों को बेहतरीन संभव सेवाएँ प्रदान करने के प्रयास में, रेल मंत्रालय ने IRCTC  (भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम) को ऑन-बोर्ड मेन्यू कस्टमाइज़ करने करने की अनुमति दी है।

Read in English 

यह कदम खानपान संबंधी बेहतर सेवाओं को सुनिश्चित करेगा और रेल यात्रियों को अधिक भोजन विकल्प प्रदान करेगा।

क्या आप जानते हैं? ट्रेन टिकट बुक करते समय अब आप CRED Pay और UPI के साथ ज़ीरो पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठा सकते हैं!

ट्रेन सर्च करें  👈


यहाँ विवरण देखें:

रेलवे द्वारा संचालित इस अनोखी पहल में, रेल यात्री अब नये ‘कस्टमाइज़्ड मेन्यू’ से यात्रा के दौरान अपने पसंदीदा भोजन का चयन कर सकेंगे। नया मेन्यू मधुमेह रोगियों, शिशुओं और फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के लिए उपयुक्त होगा और इसमें बाजरा आधारित स्थानीय उत्पाद शामिल होंगे।

नये ‘कस्टमाइज़्ड मेन्यू’ में क्षेत्रीय व्यंजन/वरीयताएं, मौसमी व्यंजन और त्योहारों के दौरान विशेष भोजन भी होगा।

“महाराष्ट्र जैसे दक्षिणी और पश्चिमी राज्यों के यात्री अक्सर क्षेत्रीय भोजन की कमी के बारे में शिकायत करते हैं। यह न केवल भोजन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगा बल्कि गंतव्य के अनुसार मेन्यू को भी कस्टमाइज़ करेगा। उदाहरण के लिए, गुजरात जाने वाली ट्रेन में फाफड़ा, ढोकला और महाराष्ट्र के लिए वड़ा पाव जैसे स्थानीय व्यंजन होंगे। यह पहली बार है जब बोर्ड ने IRCTC को इस तरह का अधिकार दिया है।’

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने भारत की पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखायी हरी झंडी 


महत्वपूर्ण:
रेलवे बोर्ड द्वारा IRCTC को भेजे गये निर्देश के अनुसार, जिन प्रीपेड ट्रेनों में खानपान शुल्क यात्री किराये में शामिल है, उनके लिए मेन्यू IRCTC द्वारा पहले से अधिसूचित टैरिफ़ के भीतर तय किया जायेगा। इसके अलावा, इन प्रीपेड ट्रेनों में a-la-carte भोजन और MRP पर ब्रांडेड खाद्य पदार्थों की बिक्री की अनुमति होगी। इस तरह के a-la-carte मील का मेन्यू और टैरिफ़ IRCTC द्वारा तय किया जाएगा।

निर्देश में यह भी उल्लेख किया गया है कि जनता के लिए भोजन का मेन्यू और टैरिफ़ अपरिवर्तित रहेगा। प्रीपेड ट्रेनों की तरह, IRCTC  अन्य मेल/एक्सप्रेस सेवाओं के लिए स्टैण्डर्ड भोजन का मेन्यू तय करेगा।

अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक ट्वीट देखें:👇

ट्रेन से जुड़ी इस तरह की और ख़बरों के लिए ixigo पर बने रहें!