IRCTC टिकट आरक्षण: वरिष्ठ नागरिकों के लिए कन्फर्म्ड लोअर बर्थ कैसे पायें

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ने हाल ही में ‘वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक से अधिक लोअर बर्थ की बुकिंग’ संबंधी विषय के बारे में स्पष्टीकरण दिया है।

Read in English 

भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेन टिकट बुक करते समय, कई रेल यात्रियों को वरिष्ठ नागरिकों के लिए लोअर बर्थ का विकल्प चुनने के बावजूद सीटें नहीं मिलती हैं।

प्लान कर रहें हैं ट्रिप? ट्रेन सीटों की उपलब्धता यहाँ देखें:

ट्रेन सर्च करें 

 

 

इस विषय में भारतीय रेल्वे से कयी यात्रीयो ने ट्वीट के ज़रिए सवाल पूछे

ट्वीट का जवाब देते हुए, IRCTC ने बताया कि लोअर बर्थ या वरिष्ठ नागरिक कोटा बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के पुरुष यात्रियों या 45 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिला यात्रियों के लिए आरक्षित हैं।यह विशेष अधिकार अकेले यात्रा करते समय या दो यात्रियों (उल्लिखित मानदंडों के तहत) द्वारा एक टिकट पर यात्रा करते समय लागू हो सकता है।


IRCTC  ने आगे बताया कि अगर एक यात्री (जो वरिष्ठ नागरिक नहीं है) के साथ दो से अधिक वरिष्ठ नागरिक या एक वरिष्ठ नागरिक हैं, तो रेलवे प्रणाली इस पर विचार नहीं करेगी।

भारतीय रेलवे ने पिछले साल COVID-19 के प्रकोप के बीच अनावश्यक यात्रा को हतोत्साहित करने के लिए वरिष्ठ नागरिक कोटा सहित विभिन्न श्रेणियों के लिए रियायती टिकटों को निलंबित कर दिया था।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको ‘वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक से अधिक लोअर बर्थों की बुकिंग’ के संबंध में आपके उत्तर मिल गये होंगे।


ट्रेन संबंधी ताज़ा ख़बरों के लिए ixigo के साथ बने रहें! आपकी यात्रा सुखद हो!