Google की सफलता: अब 400 रेलवे स्टेशनों पर नि: शुल्क वाई-फाई सेवा

भारतीय रेलवे की दूरसंचार शाखा रेलटेल के सहयोग से, Google ने जनवरी 2016 में मुंबई सेंट्रल से अपनी पहली मुफ्त वाई-फाई सेवा की शुरुवात की थी। आज, यह सेवा पूरे भारत में 400 रेलवे स्टेशनों तक पहुंच गई है, जिसमें डिब्रुगढ़ (असम) 400 वां रेलवे स्टेशन है जिसे नि: शुल्क वाई-फाई सेवा मिली है।

Read in English

इस प्रोजेक्ट के तहत लाखों भारतीयों को इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया गया।

Google इंडिया के नेक्स्ट बिलियन यूजर्स के डायरेक्टर (पार्टनरशिप), के सूरी ने बताया, “नेटवर्क पर 80 लाख मंथली यूनीक यूजर्स के कनेक्ट होने के साथ यह भारत और ऐसे प्रत्येक उभरते हुए देश के लिए एक बड़ा प्रोजेक्ट है, जो हरेक व्यक्ति तक कनेक्टिविटी पहुंचाना चाहते हैं।”

फ्री वाई-फाई सेवा के तहत उपभोक्ता को पहले 30 मिनट के लिए इंटरनेट का कोई शुल्क नहीं देना होता है। इस सेवा के अधिकांश उपयोगकर्ता 19-34 आयु वर्ग में हैं। अधिक उम्र के व्यक्तियों और इंटरनेट का पहली बार इस्तेमाल करने वालों की स्टाफ के जरिए मदद करने की कोशिशों से लाखों यूजर्स को इंटरनेट का पहली बार अनुभव करने में मदद मिली है।

उल्लेखनीय है कि, भारतीय रेल यात्रियों को सुखद यात्रा अनुभव के लिए अपने सभी क्षेत्रों में यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।