गांधीनगर कैपिटल 2.0: एयरपोर्ट जैसा रेलवे स्टेशन!

हमारे रेलवे स्टेशनों का मेकओवर विश्व स्तर पर किया जा रहा है।

कल ही, पीएम मोदी ने गुजरात में गांधीनगर कैपिटल (GNC) के नवीनीकृत रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया- जिसमें पहली बार देश का 5-सितारा होटल भी साथ में है।

Read in English

आधुनिक डिज़ाइन के साथ निर्मित, यह स्टेशन विकलांगों के अनुकूल है, इसमें एक इंटरफेथ प्रार्थना कक्ष, एक एसी बेबी फीडिंग रूम और यात्रियों को लुभाने के लिए 32 प्रकार की थीम वाली रोशनी है।


इस लक्ज़री होटल में 318 कमरे हैं, और पास ही स्थित सम्मलेन केंद्र, महात्मा मंदिर, में आने वाले मेहमानों की मेजबानी के लिए यह स्थान उपयुक्त रहेगा। इसे ‘सिटी सेंटर रेल मॉल’ में बदलने की रेलवे की योजना के तहत GNC में खरीदारी, भोजन और मनोरंजन के अधिक विकल्प उपलब्ध होंगे।  

नीचे तस्वीर देखें:


ixigo से अपनी पहली ट्रेन टिकट बुकिंग पर उठायें ZERO सेवा शुल्क का लाभ:

ट्रेन सर्च करें

मेकओवर के बाद, एक स्टाइलिश कॉनकोर्स (बड़ा हॉल) भी बनाया गया है, जहाँ व्यस्त समय के दौरान 2200 यात्री आ सकते हैं।इसके अलावा, एक बड़ी सी टिकट लॉबी, केंद्रीकृत एसी युक्त बहुउद्देशीय लाउंज और पार्किंग सुविधाएं हैं।

जुलाई तक, GNC से होकर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों की संख्या सीमित है, जिन्हें आप ixigo trains ऐप पर देख सकते हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए, पीएम ने कल एक और ट्रेन, गांधीनगर कैपिटल–वाराणसी सुपरफ़ास्ट एक्सप्रेस का उद्घाटन किया:

भारतीय रेलवे द्वारा किए जा रहे 123 पुनर्विकास कार्यों में से यह पहला स्टेशन है। अयोध्या, बिजवासन (दिल्ली), दिल्ली सफदरजंग, गोमतीनगर (लखनऊ), हबीबगंज (भोपाल) और अजनी (नागपुर) स्टेशनों को हवाई अड्डे जैसी सुविधाओं से युक्त करने का काम भी प्रगति पर है।


रेलवे ने उन स्टेशनों के नवीनीकरण में भी समय बिताया है जिन्हें पूर्ण बदलाव की आवश्यकता नहीं है। क्या आप इनके बारे में जानते हैं?

मंडुआडीह 

मंडुआडीह स्टेशन में एलईडी लाइट, पानी के फव्वारे और एसी प्रतीक्षालय की सुविधा प्रदान की गयी है। इमारत की आंतरिक व बाह्य वास्तुकला वाराणसी के जज़्बे को बेहतरीन रूप में दर्शाती है।

प्रयागराज

प्रयागराज के कई स्टेशनों को भारतीय संस्कृति का प्रदर्शन करते सुंदर भित्ति चित्रों से चित्रित किया गया था। यह सुंदर परिवर्तन कुंभ मेले से पहले किया गया था।  

लोनावाला

इस हॉलिडे डेस्टिनेशन में यात्रियों का स्वागत करने के लिए रेलवे ने नया फुट ओवरब्रिज, एवं बुकिंग, पार्किंग, सर्कुलेशन और वेटिंग हॉल में कई परिवर्तन किये हैं।  

मथुरा

नये प्रवेश एवं निकास द्वार। बेहतर बुकिंग हॉल। संशोधित वीआईपी कमरा, और एक बेहतर परिसंचारी क्षेत्र – मथुरा रेलवे स्टेशन को कई तरह से अपग्रेड किया गया है।

रेलवे की अन्य ख़बरों के लिए, ixigo को फॉलो करें !

तस्वीर साभार : @AmitShah on Twitter