दशहरा लॉन्ग वीकेंड पर अवश्य घूमें ये 5 ख़ूबसूरत जगहें

क्या आप जानते हैं, आने वाले इस शुक्रवार की ख़ास बात क्या है? यह एक लॉन्ग वीकेंड है! 😀

Read in English 

इस साल, दशहरा 15 अक्टूबर को है, जो शुक्रवार है, और इसका मतलब है कि आपके पास शुक्रवार, शनिवार और रविवार की छुट्टियाँ हैं। कई राज्यों ने पूरी तरह से टीकाकृत यात्रियों के लिए अपने COVID-19 संबंधी ट्रैवल दिशानिर्देशों में ढील दे दी है, इसका मतलब है कि ट्रिप प्लान करने का इससे बढ़िया मौक़ा फिर नहीं मिलेगा।

ixigo से ट्रेन टिकट बुक करें एवं UPI द्वारा पेमेंट करने पर ZERO पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठायें:

ट्रेन सर्च करें 

यदि आपके पास अभी तक कोई प्लान नहीं है, तो पाँच खूबसूरत गंतव्यों के बारे में जानकारी देती हमारी यह स्टोरी पढ़ें जहाँ आप इस लॉन्ग वीकेंड अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं।  

जयपुर, राजस्थान

यदि आप परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो ‘पिंक सिटी’ से बढ़िया विकल्प कोई और हो ही नहीं सकता है। इस शानदार शहर को किसी भी परिचय की आवश्यकता नहीं है: चाहे वह शाही किले और महल हों, विचित्र, कलात्मक बाज़ार या शानदार मंदिर, जयपुर जितनी बार भी घूमिए, उतनी बार कम है।  

घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान: आमेर किला, जल महल, नाहरगढ़ किले के अंदर माधवेंद्र पैलेस मूर्तिकला पार्क, चोखी धाणी, बिड़ला मंदिर, गलता जी बंदर मंदिर, सिटी पैलेस, जौहरी बाज़ार। साथ ही अक्टूबर जयपुर घूमने के लिए सबसे उपयुक्त समय है। 

मशोबरा, हिमाचल प्रदेश

2246 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, मशोबरा, शिमला के पास स्थित एक अनोखा रिट्रीट है। चाहे आप इतिहास के शौकीन हों, आध्यात्मिक यात्री हों, रोमांच खोजने वाले हों या बस शांति की तलाश में हों, मशोबरा की कल-कल करतीं धाराएँ, मनोरम दृश्य वाले फलों के बाग और हरे-भरे ओक के जंगल आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे!

घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान: रिज़र्व फॉरेस्ट सैंक्चुअरी, क्रेगनानो विला, तत्तापानी नदी, लक्का बाजार।

महाबलेश्वर, महाराष्ट्र

सह्याद्री पर्वत श्रृंखलाओं के बीच बसा, महाबलेश्वर, मनमोहक दृश्यों और सुहाने मौसम के चलते स्वर्ग सा प्रतीत होता है। चाहे आप ट्रेकिंग, हाइकिंग, बोटिंग और बर्डवॉचिंग में शामिल होना पसंद करें या बस हरी-भरी पहाड़ियों के शानदार दृश्यों का आनंद लें, महाबलेश्वर शांति और विश्राम की गारंटी देता है!

घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान: वेन्ना झील, प्रतापगढ़ किला, लिंगमाला फॉल्स, विल्सन पॉइंट, मैप्रो गार्डन।

कूर्ग, कर्नाटक

चाहे आप खाने के शौकीन हों, रोमांच की तलाश में हों या शांति की तलाश में हों, यह एक ऐसा गंतव्य है जो आपको निराश नहीं करेगा! अक्सर भारत का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला, कूर्ग, अपनी हरियाली से ढँकी पहाड़ियों और मधुर आवाज़ करती नदियों से सबको मंत्रमुग्ध कर देता है।  

घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान: अभय जलप्रपात, चिकलीहोल जलाशय, दुबारे हाथी शिविर, हरांगी बांध।

पुरी, उड़ीसा

कभी-कभी आपको परिवार के साथ एक ट्रिप की आवश्यकता होती है। और अगर गंतव्य पुरी जैसा है, तो फिर क्या कहने। प्राचीन मंदिरों, खूबसूरत समुद्र तटों और एशिया के सबसे बड़े खारे पानी के लैगून, चिल्का झील के लिए प्यूरी समूचे विश्व में प्रसिद्ध है। इस लॉन्ग वीकेंड पुरी एकदम सही विकल्प है!

घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान: श्री जगन्नाथ मंदिर, चिल्का झील, मार्कंडेश्वर मंदिर, पुरी बीच, नरेंद्र टैंक।

जाने से पहले ट्रैवल संबंधी नवीनतम राज्यवार प्रतिबंध, क्वारेंटीन दिशानिर्देश और अन्य आवश्यकताओं की जाँच यहाँ कर लें।

तो बस अपना बैग पैक करें और एक शानदार दशहरा लॉन्ग वीकेंड के लिए तैयार हो जाएँ! आपकी यात्रा सुखद हो 🙂