COVID-19 के संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे द्वारा अपनाये गये 5 उपाय

COVID-19 के दौरान यात्रा करना चिंताजनक है, लेकिन रेलवे खतरे को कम करने और यात्रियों को एक सुरक्षित और आरामदायक यात्रा का अनुभव प्रदान करने की पूरी कोशिश कर रहा है।

Read in English 

राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर द्वारा उठाए जा रहे 5 महत्वपूर्ण कदम निम्नलिखित हैं:

1. क्यूआर कोड के माध्यम से टिकट की जाँच

ट्रेनों में, टीटीई अब मोबाइल से क्यूआर कोड स्कैन करेंगे और टिकट की जाँच करेंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

यह सुविधा टाटानगर स्टेशन में पहले ही लागू कर दी गयी है।

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ बुकिंग करें:

ट्रेन सर्च करें

2. कई स्टेशनों पर लगाए गए हेल्थ कियॉस्क

मध्य रेलवे ने मुंबई के कल्याण, ठाणे, एलटीटी में हेल्थ कियॉस्क लगाने की पहल की है। इसके अलावा, 12 उपनगरीय स्टेशनों में हेल्थ एटीएम की स्थापना के लिए ई-टेंडर भी माँगें हैं। यात्रियों की सुरक्षा व स्वास्थ्य हेतु मास्क व सैनिटाइज़र भी उपलब्ध कराए जायेंगे।

3. रेलवे ने बनाये पोस्ट-COVID कोच 

सुरक्षित यात्रा के लिए, रेलवे ने हैंड्स-फ़्री सुविधाओं से युक्त, तांबे-लेपित हैंड्रिल और कुंडी, प्लाज्मा वायु शोधन और टाइटेनियम डी-ऑक्साइड कोटिंग के साथ पहला पोस्ट COVID कोच बनाया है।

साथ ही, भारत में कोरोना वायरस की स्थिति से निपटने के लिए, रेल मंत्रालय ने ट्रेन यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए हैं। यहां पढ़ें..

4. इनोवेटिव सोशल डिस्टेंसिंग डिवाइस

दक्षिणी रेलवे ज़ोन के तिरुवनंतपुरम डिविज़न ने ऑन-ड्यूटी रेलवे कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए एक सोशल डिस्टेंसिंग डिवाइस विकसित किया है। यह उपकरण चेतावनी अलार्म ध्वनि करेगा यदि 2 या अधिक लोग इसे पहनकर एक दूसरे के 2-3 मीटर की दूरी के भीतर आते हैं। डिवाइस, जो आईडी कार्ड या कलाई घड़ी के साथ संलग्न करने के लिए काफी छोटा है, 3 मीटर की दूरी सुनिश्चित होने तक अलार्म ध्वनि का उत्पादन जारी रखेगा।

5. COVID किट प्रदान करने के लिए लगाए गए स्टॉल 

केंद्रीय रेलवे 8 स्टेशनों पर COVID किट वेंडिंग स्टॉल लगा रहा है, जिसमें से एक नागपुर रेलवे स्टेशन पर पहले से ही कार्य कर रहा है। यात्री इन स्व-संचालित, वेंडिंग मशीन स्टाइल स्टालों से बेड रोल, पीपीई किट, मास्क, दस्ताने, सैनिटाइजर बोतलें और यहां तक कि ढाल भी खरीद सकते हैं।

ऐसा ही एक स्टाल जबलपुर में पहले से ही चालू है, यहाँ विवरण हैं:

भारतीय रेलवे यात्रियों और साथ ही अपने कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाकर एक सराहनीय काम कर रहा है।