COVID-19 के दौरान ट्रैवल: रेलवे इन 4 नये तरीकों से बना रहा है ट्रैवल को और भी सुरक्षित

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते, ट्रैवल करना थोड़ा मुश्किल हो गया है। हालांकि, भारतीय रेलवे यात्रियों की सुरक्षा अधिक से अधिक करने की कोशिश कर रहा है। स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने से लेकर संपर्क रहित मशीनें स्थापित करने तक, रेलवे अपने यात्रियों के लिए यात्रा को आसान बनाने के लिए यह सब कर रहा है।

Read in English

ट्रेन ट्रैवल व अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा उठाए गए कुछ नये तरीके निम्नलिखित हैं:

ट्रेन बुक करें

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन 

COVID-19 के इस दौर में, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अत्यंत आवश्यक है, और राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर की यही कोशिश रही है कि इसका पालन हर जगह होना चाहिए।  

संपर्क रहित सेंसर आधारित मशीनों का उपयोग!

रेलवे ने विभिन्न प्रकार की संपर्क रहित मशीनों को सुरक्षा प्रणाली में शामिल किया है। इनमें कॉन्टैक्टलेस थर्मल स्कैनर, टिकट चेकिंग मशीन, सेंसर-आधारित मास्क डिस्पेंसर इत्यादि शामिल हैं। 

लगेज सैनिटेशन!

इस समय सैनिटाइज़र अनिवार्य है, और हमरार संपर्क दिन भर में के प्रकार की सतहों से होने के कारण यह और भी आवश्यक हो जाता है। इसी तरह, अब, भारतीय रेलवे नियमित रूप से स्टेशनों और सामान की भी सफाई कर रहा है।  

PPE युक्त रेलवे कर्मचारी!

मास्क सभी के लिए अनिवार्य हैं, और किसी को इसके बिना ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। इसके अतिरिक्त, सभी की सुरक्षा के लिए, रेलवे कर्मचारियों को अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा किट प्रदान की गई है।

भारतीय रेलवे द्वारा सभी सुरक्षा सावधानियों और अवसंरचनात्मक परिवर्तनों को लागू करने के साथ, यह आवश्यक है कि हम भी इन नए और सुरक्षित परिवर्तनों को अपनाएं। यहाँ सभी के लिए सुरक्षित यात्रा की कामना करते हैं!