COVID के समय इन 4 तरीकों से भारतीय रेलवे सुनिश्चित कर रहा है सुरक्षित यात्रा

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच यात्रियों की सुरक्षा के लिए भारतीय रेलवे कई महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है। राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर द्वारा लिए जा रहे इन नए प्रयासों को यात्रियों द्वारा सराहना मिल रही है।

Read in English

भारतीय रेलवे द्वारा अपनाए गए कुछ सुरक्षा उपायों की सूची निम्नलिखित है:


स्वचालित थर्मल स्कैनर

स्क्रीनिंग की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, विभिन्न रेलवे स्टेशनों जैसे सिकंदराबाद, हैदराबाद और आसनसोल में बुलेट थर्मल इमेज स्क्रीनिंग कैमरे लगाए गए हैं।

 ट्रेन बुक करें 


जब कोई यात्री कैमरे की फ़ोकस सीमा में प्रवेश करता है, तो कैमरा यात्री के शरीर के तापमान को स्क्रीन करना शुरू कर देता है। एलईडी स्क्रीन पर तापमान एक संदेश के बाद एक ऑडियो अलर्ट के रूप में प्रदर्शित होता है।

स्वचालित फ़ेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर

भारतीय रेलवे ने पटना स्टेशन पर एक स्वचालित फ़ेस मास्क और हैंड सेनिटाइज़र डिस्पेंसर लगाया है। यदि कोई यात्री अपना सेफ़्टी वियर पहनना भूल जाता है, तो वे इस मशीन का उपयोग कर सकते हैं।


सेनिटेशन के लिए वाहनों वाले स्प्रेयर का इस्तेमाल


कीटाणुशोधन प्रक्रिया के तहत, पार्किंग क्षेत्र, प्रतीक्षालय, प्लेटफॉर्म, लिफ्ट और एस्केलेटर को नियमित रूप से साफ किया जा रहा है। कुछ स्टेशनों पर सेनिटेशन के लिए   वाहनों वाले स्प्रेयर का उपयोग किया जा रहा है।


स्वचालित टिकट जाँच और प्रवेश प्रबंधन प्रणाली

COVID -19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए, मध्य रेलवे नागपुर मंडल द्वारा ATMA प्रणाली स्थापित की गई है। यह एक स्वचालित टिकट जाँच प्रणाली है।

भारतीय रेलवे अपने सभी यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है। यह सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है कि हम सभी सावधानियों का पालन करें। सुरक्षा पूर्वक यात्रा करें|