भारतीय रेलवे के बारे में 7 कम ज्ञात तथ्य

हम सभी ने अपनी ज़िंदगी में कम से कम एक बार ट्रेन का सफ़र ज़रूर किया है। एक यादगार अनुभव के अलावा, रेलवे के बारे में ऐसी अन्य कई बातें हैं आपको आश्चर्यचकित कर सकती हैं। रेलवे से जुड़े 7 अविश्वसनीय तथ्य निम्नलिखित हैं:

Read in English

प्लान कर रहे हैं ट्रिप? यहाँ बुक करें: 

ट्रेन सर्च करें

1. पुरची थलाइवर डॉ. एम.जी. रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन, जिसे आमतौर पर चेन्नई सेंट्रल के नाम से जाना जाता है, भारत के सबसे लंबे स्टेशन के नाम से तथा पूरे विश्व में दूसरे सबसे लंबे स्टेशन के नाम से मशहूर है। वाह!

2. पूरे भारतीय रेलवे नेटवर्क में उड़ीसा के एक स्टेशन का नाम सबसे छोटा है। इसे ‘इब’ रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता है, यह नाम महानदी की सहायक नदी ‘इब’ से प्रेरित है। काफ़ी प्यारा नाम है;)

3. नीलगिरी माउंटेन रेलवे को भारत की सबसे धीमी ट्रेन का दर्जा प्राप्त है। यह 9 किमी/घंटा की गति से पांच लंबे घंटों में 46 किमी की दूरी तय करती है। खैर, इस गति के बावज़ूद, यह ट्रेन यात्रा बहुत सुंदर है!

4. चिनाब ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज है जो नदी के तल से 1177 फीट ऊपर है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह ब्रिज पेरिस के एफ़िल टॉवर से भी 35 मीटर ऊंचा है।

5. कर्नाटक के श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी हुबली स्टेशन में दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म (1507 मीटर) है।

6. यूनेस्को द्वारा मान्यता प्राप्त चार विश्व धरोहर स्थल, अर्थात् दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (1999), नीलगिरी माउंटेन रेलवे (2005), कालका शिमला रेलवे (2008), और मुंबई में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (2004) भारतीय रेलवे के अंतर्गत आते है।

7. 1.4 मिलियन से अधिक व्यक्तियों के कार्यबल के साथ, भारत का रेलवे नेटवर्क विश्व स्तर पर सातवाँ सबसे बड़ा नियोक्ता है।

आपकी यात्रा सुखद हो!