सोलो बाइक ट्रिप पर अनुभव किये जाने वाले 5 सुन्दर मार्ग

क्या आप उनमें से हैं जो ‘खुद ही से मैंने इश्क किया रे!’ में यकीन करते हैं? या क्या आप ये मानते हैं कि ‘स्पीड मेरा दूसरा नाम है!’? यदि आप इनमें से किसी भी बात को मानते हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ रोमांचक है!

Read in English 

दोस्तों के साथ यात्रा करना निस्संदेह आनंददायक है, लेकिन कभी-कभी अकेले यात्रा पर निकलना भी ज़रूरी है। और अगर आपको रोड ट्रिप का शौक है तो यह अनुभव को और भी बेहतर बना देता है। किसी सुंदर मार्ग पर अकेले यात्रा करने से न केवल स्वतंत्रता की अनुभूति होती है, बल्कि जीवन के बारे में चिंतन करने का अवसर भी मिलता है।


हम आपके लिए कुछ सबसे आश्चर्यजनक मार्ग लेकर आए हैं, जो आपको सोलो बाइक ट्रिप पर अवश्य देखने चाहिए:

> मुंबई-लोनावाला

चट्टानी गुफाएँ, मंत्रमुग्ध कर देने वाले झरने, हरी-भरी हरियाली, और बहुत कुछ – मुंबई से लोनावाला तक की सड़क एक राइडर के लिए सपनों के समान है! पुरानी मुंबई-पुणे राजमार्ग (एनएच 48) प्रकृति की सुंदरतम कृतियों से परिपूर्ण है। यह मार्ग 210 किमी की दूरी 4 घंटे 50 मिनट में तय करता है। सड़क की हालत अच्छी है और ट्रैफ़िक भी काफी कम है। आप बीच में ठहरकर प्रकृति का आनंद ले सकते हैं और गरमागरम चाय भी पी सकते हैं।

> बेंगलुरु-चिकमगलूर

क्या आपको शहरी जीवन की हलचल से दूर, कोहरे से घिरा एक सुरम्य हिल स्टेशन पसंद है? यदि हाँ, तो चिकमगलूर आपके घूमने लायक जगह है!

यहाँ तक पहुंचने के लिए तीन मार्ग उपलब्ध हैं। यदि आप NH 73 के माध्यम से NH 75 लेते हैं, तो 265 किमी की दूरी केवल 5 घंटे में तय की जा सकती है। वैकल्पिक रूप से, आप तुमकुर रूट या बेलूर रूट से भी यात्रा कर सकते हैं।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा विकल्प चुनते हैं, अगर आपके साथ आपकी Yamaha FZ-X है। इसका 149 सीसी इंजन, बेहतरीन ट्रैक्शन कंट्रोल और एंटी-लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम, न केवल आपको रोमांच के सही अर्थ का अनुभव करने में मदद करेगा बल्कि एक सुरक्षित और आसान यात्रा भी सुनिश्चित करेगा। आप Yamaha Connect ऐप के माध्यम से अपने द्वारा कवर किए जाने वाले प्रत्येक मार्ग को भी कैप्चर कर सकते हैं।

ixigo द्वारा संचालित Yamaha FZ-X की सोलो राइड वाली वीडियो के लिए यहाँ टैप करें:  

> दिल्ली-लेह

सवारियों के बीच सबसे लोकप्रिय ट्रिप्स में से एक, दिल्ली-लेह मार्ग अनुभवों, अद्भुत भूगोल और विस्मयकारी परिदृश्यों के मामले में जबरदस्त है। यह 15-दिवसीय ट्रिप, राइडर को चंडीगढ़ और उसके बाद मनाली ले जायेगा, जहां से असली चढ़ाई शुरू होती है।

जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, दृश्यावली हलचल भरे शहरों से आकर्षक हिमालयी गांवों में बदल जाती है, और फिर बर्फीले पहाड़ी विस्तारों में बदल जाती है, जिसका समापन लेह के ऊबड़-खाबड़ और बंजर रेगिस्तान जैसे इलाके में होता है।

>शिमला-स्पीति घाटी

कई अनोखे पर्वतीय कस्बों और बस्तियों से गुजरते हुए, जैसे-जैसे आप शिमला-स्पीति घाटी मार्ग पर आगे बढ़ते हैं, आपको एहसास होता है कि प्रकृति कितनी जादुई है! टेढ़ी-मेढ़ी सड़कें, बर्फ से ढकी हरी-भरी पहाड़ियाँ, यह मार्ग निश्चित रूप से आपके होश उड़ा देगा! 

चाहे आप रोमांटिक हों, एडवेंचर के शौकीन हों या दोनों, यह ट्रिप निश्चित रूप से आपको ख़ुश कर देगी। अपने गंतव्य की ओर जाते समय स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लेना, मंदिरों के दर्शन करना और दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लेना ना भूलें।  

>गुवाहाटी-तवांग

ऐसा कहा जाता है कि ‘तवांग एक स्वप्नलोक है।’ प्राचीन झीलों, दिव्य मठों, भव्य पहाड़ों और आकर्षक झरनों के साथ, अरुणाचल प्रदेश में यह जगह किसी सपने से कम प्रतीत नहीं होता है। यहाँ तक पहुंचने की यात्रा भी उतनी ही शानदार है।

गुवाहाटी से तवांग तक सड़क मार्ग से यात्रा करने के दो रास्ते हैं। पहला मार्ग गुवाहाटी से शुरू होता है और NH 13 का अनुसरण करता है। दूसरा मार्ग चारिद्वार और तवांग रोड से होकर जाता है। दोनों मार्ग बोमडिला से ठीक पहले मिलते हैं और लगभग समान समय लेते हैं।

गुवाहाटी से तवांग की दूरी लगभग 500 किमी है, जिसे एक दिन में तय करना मुश्किल है। विभिन्न स्थानों पर सड़क की स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं है। हालाँकि, आप निश्चित रूप से कई जगहों पर रुक सकते हैं और स्थानीय व्यंजनों और संस्कृति का आनंद उठा सकते हैं।

तो अब किस बात का इंतज़ार है? इन सुंदर रास्तों पर अपनी Yamaha FZ-X से कीजिए सफ़र!