5 देश जो मनाते हैं भारत के साथ अपना स्वतंत्रता दिवस

संस्कृति, इतिहास और सुंदरता की भूमि, ‘भारत’ आज अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।

इस ख़ुशी के अवसर पर, हम आपके लिए ऐसे देशों की सूची लेकर आये हैं, जिन्होंने भी 15 अगस्त को स्वतंत्रता हासिल की थी। इनमें कांगो गणराज्य, दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया, लिस्टेंस्टीन और बहरीन शामिल हैं।

Read in English 

आइए, उनके इतिहास के बारे में और जानें!

कांगो गणराज्य

Republic-of-Congo-

अफ़्रीका के पश्चिमी तट पर स्थित इस देश को कांगो-ब्रेज़ाविल के नाम से भी जाना जाता है। यह मूल रूप से एक फ़्रांसिसी  उपनिवेश है, इसने 1960 में फ़्रांस से स्वतंत्रता प्राप्त की। इस स्थान को कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के साथ भ्रमित न करें, जो कि एक पड़ोसी देश है!


दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया

South-Korea

1945 में आज ही के दिन कोरियाई प्रायद्वीप को जापानी शासन से आज़ादी मिली थी। यह तब उन दो देशों में विभाजित हो गया जिन्हें हम आज दक्षिण कोरिया, और इसका उत्तरी पड़ोसी, जिसे आधिकारिक तौर पर डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया के नाम से जानते हैं।

दक्षिण कोरियाई लोग इस दिन को ‘ग्वांगबोकजेओल’ कहते हैं, जिसका अर्थ है ‘रोशनी के पुनरागमन का दिन’। कई देश द्वितीय विश्व युद्ध में जापान के आत्मसमर्पण का जश्न मनाने के लिए इस तिथि को ‘जापान पर विजय प्राप्त करने का दिवस’ भी कहते हैं।

लिस्टेंस्टीन

Vaduz

यूरोप के सबसे छोटे लेकिन सबसे अमीर देशों में से एक, लिस्टेंस्टीन का वास्तव में कोई स्वतंत्रता दिवस नहीं है…क्योंकि इस पर कभी किसी ने कब्ज़ा ही नहीं किया था! इसके बावजूद, 15 अगस्त इस देश का राष्ट्रीय दिवस है — सन 1940 के बाद से इस दिन सार्वजनिक अवकाश रहता है, राजधानी शहर वाडुज़ में इस दिन आतिशबाजी, मेले और जुलूस देखे जा सकते हैं।

बहरीन

Bahrain

15 अगस्त 1971 को बहरीन की स्थानीय आबादी ने संयुक्त राष्ट्र सर्वेक्षण का उपयोग करके ख़ुद को ब्रिटिश और ईरानी नियंत्रण से मुक्त करने का विकल्प चुना। फारस की खाड़ी में द्वीपों का यह छोटा समूह आज बड़ी-बड़ी इमारतों वाला देश बन गया है। हालाँकि, बहरीन का वास्तविक राष्ट्रीय दिवस 16 दिसंबर को मनाया जाता है, जब देश के पहले शासक ने गद्दी संभाली थी।

स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ! 🙂