₹399 के अंतर्गत 5 ट्रिप्स जो आपको बस द्वारा अवश्य करनी चाहिए!

क्या आप ट्रिप प्लान कर रहे हैं? यदि हाँ, तो आपको बस का विकल्प चुनना चाहिए क्योंकि बस, निश्चित तौर पर ट्रैवल का सबसे किफ़ायती और सुविधाजनक माध्यम है।

बस ट्रिप के दौरान, व्यक्ति विभिन्न प्रकार के यात्रियों से मिलता है और रियल इंडिया को काफ़ी करीब से अनुभव करता है। इंडिया में बसें ही परिवहन का सबसे पसंदीदा साधन हैं क्योंकि बसों द्वारा आप देश के सबसे दूर के इलाकों तक किफ़ायती मूल्यों पर पहुँच सकते हैं।

Read in English

यात्री अपने बजट के अनुसार कई प्रकार की बसें ले सकते हैं, जैसे कि राज्य द्वारा संचालित बसें, निजी बसें, एसी बसें एवं अन्य । बस की टिकटें भी आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। बस टिकट ऑनलाइन बुक करना भी काफ़ी आसान है:

बस बुक करें

₹399 के अंतर्गत 5 लोकप्रिय बस रूट्स निम्नलिखित हैं:


> मुंबई से पुणे

भारत के सबसे अच्छे शहरों में से एक, पुणे, में ऐसा बहुत कुछ है जो कहीं और नहीं। आधुनिकता की राहों पर आगे बढ़ते हुए, इस शहर में मॉल, थीम पार्क, क्लब सब कुछ प्रचुर मात्रा में है। यहाँ अगा खाँ पैलेस, शनिवार वाड़ा और पातालेश्वर मंदिर जैसे विरासत स्थल भी हैं।

zingbus, Gujarat Travels, Orange Tours and Travels, Quick Services & Solutions Enterprises इस रूट के मुख्य ऑपरेटर हैं। मुंबई से पुणे के लिए अपनी टिकट यहाँ बुक करें:

बस का किराया: ₹135 से शुरू
समय: लगभग 3-4 घंटे

बस बुक करें

> लखनऊ से कानपुर

भारत के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक, कानपुर पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित है। यहाँ स्थित अद्वितीय ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों की भव्यता का अनुभव करने के लिए हर साल हजारों पर्यटक कानपुर आते हैं। एलन फॉरेस्ट जू, राधाकृष्ण मंदिर, मोती झील आदि कुछ प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं।

Abhay Travels, UPSRTC, Vijay Tour and Travels ₹399 के अंतर्गत बसें चलाने वाले ऑपरेटर्स हैं। लखनऊ से कानपुर के लिए अपनी टिकट यहाँ बुक करें:

बस का किराया: ₹60  से शुरू
समय: लगभग 3-4 घंटे

बस बुक करें


>वाराणसी से प्रयागराज

भारत के प्राचीन शहरों में से एक, प्रयागराज, तीन प्रमुख नदियों यानी गंगा, यमुना और सरस्वती के पवित्र संगम के लिए जाना जाता है। यह स्थान ना केवल आध्यात्मिक और धार्मिक कारणों से बल्कि अपने सांस्कृतिक महत्व के कारण भी महत्वपूर्ण है। त्रिवेणी संगम, ख़ुसरो बाग, आनंद भवन, इलाहाबाद संग्रहालय और इलाहाबाद किला शहर के कुछ सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थान हैं।

Vidhan Travels, UPSRTC, Sethi Yatra Company, एवं Samay Shatabdi Travels  इस मार्ग के प्रमुख संचालक हैं। आप वाराणसी से प्रयागराज के लिए अपनी बस टिकट यहाँ बुक कर सकते हैं:

बस का किराया: ₹60 से शुरू
समय: लगभग 3 घंटे

बस बुक करें

> भोपाल से इंदौर

ऐसे कई यात्री हैं जो प्रतिदिन भोपाल और इंदौर के बीच यात्रा करते हैं। इंदौर को ‘मध्य प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी’ के रूप में भी जाना जाता है, इंदौर भारत के सबसे स्मार्ट और स्वच्छ शहरों में से एक है।

Verma Travels, Pawan Travels – Balaghat, Nandan Travels Seoni, Chouhan Tours and Travels  इस रूट के प्रमुख ऑपरेटर्स हैं। आप अपनी भोपाल से इंदौर तक की बस यहाँ बुक कर सकते हैं:

बस का किराया: ₹160 से शुरू
समय: लगभग 3-4 घंटे

बस बुक करें

> बेंगलुरु से मैसूर

‘महलों का शहर’ के नाम से मशहूर मैसूर, कर्नाटक की सांस्कृतिक राजधानी है। यह ना केवल कर्नाटक के समृद्ध अतीत का आईना है बल्कि प्राकृतिक सुंदरता व ऐतिहासिक वैभव का एक सुंदर मिश्रण भी है जो झीलों, झरनों और उद्यानों से युक्त है।

Kerala-RTC, Sree Shakthi Tours, और Meenakshi Bus इन दोनों शहरों के बीच ₹399 में बसें चलाते हैं। बेंगलुरु से मैसूर तक की बस टिकट यहाँ बुक करें:

बस का किराया: ₹100 से शुरू
समय: लगभग 2-4 घंटे

बस बुक करें


अपने गंतव्य के COVID-19 संबंधी अपडेटेड ट्रैवल दिशानिर्देशों की जाँच करना न भूलें। आपकी यात्रा सुरक्षित हो!