4 नये कोरोना वायरस संबंधी सुरक्षा उपाय जो ट्रेन यात्रियों को अवश्य जानने चाहिए

देश में ट्रेन सेवाओं को मई में आंशिक तौर पर शुरू करने के बाद से रेलवे ट्रेन यात्रियों को एक सुखद और सबसे महत्वपूर्ण, एक सुरक्षित यात्रा का अनुभव कराने के लिए कई सुरक्षा उपायों का प्रयोग कर रहा है।

Read in English

डिस्पोज़ेबल लिनन प्रदान करने से लेकर लगेज सेनिटेशन मशीन स्थापित करने तक, रेलवे सुनिश्चित करता रहा है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए हर संभव प्रयास किया जाए।

ट्रेन सर्च करें

हाल ही में राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने यात्रियों तथा रेलवे कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए कई नए उपाय किए हैं:

1. अब यात्रा हुई और भी सुरक्षित: COVID किट प्रदान करने के लिए लगाए गए स्टॉल 

केंद्रीय रेलवे आठ स्टेशनों पर COVID किट वेंडिंग स्टॉल लगा रहा है, जिसमें से एक नागपुर रेलवे स्टेशन पर पहले से ही लगाया जा चुका है। यात्री इन स्व-संचालित, वेंडिंग मशीन स्टाइल स्टॉलों पर बेड रोल, पीपीई किट, मास्क, दस्ताने, सैनिटाइजर बोतलें और यहां तक कि फेस शील्ड भी खरीद सकते हैं।

2. टिकट चेकिंग स्टाफ को दिए जायेंगे पोर्टेबल पब्लिक एड्रेस सिस्टम 

फ्रंटलाइन स्टाफ की सुरक्षा के लिए सेंट्रल रेलवे अब टिकट चेकर्स को पोर्टेबल पब्लिक एड्रेस (पीए) डिवाइस प्रदान करने जा रहा है। ये पीए सिस्टम टिकट चेकिंग स्टाफ को बिना यात्रियों के नज़दीक गए उनका प्रबंधन करने की अनुमति देगा।


3. केएसआर बेंगलुरु रेलवे स्टेशन पर स्थापित की गई बेहतरीन मास्क और सैनिटाइजर डिस्पेंसिंग वेंडिंग मशीन 

यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक यात्री के पास मास्क और सैनिटाइज़र हों, केएसआर बेंगलुरु रेलवे स्टेशन पर एक बेहतरीन स्वचालित फेस मास्क और सैनिटाइज़र मशीन स्थापित की गई है। इस मशीन को बेंगलुरु डिवीज़न के अंतर्गत सभी स्टेशनों पर स्थापित करने की योजना है।

4. रेलवे ने किया आधुनिक सोशल डिस्टेंसिंग डिवाइस का अविष्कार 

दक्षिण रेलवे ज़ोन के तिरुवनंतपुरम डिवीजन ने ऑन-ड्यूटी रेलवे कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए एक सोशल डिस्टेंसिंग डिवाइस विकसित किया है। यदि दो या दो से अधिक लोग, एक दूसरे के 2-3 मीटर की दूरी के भीतर आते हैं, तो यह डिवाइस अलार्म की ध्वनि के साथ चेतावनी देगा। यह डिवाइस, जो कि आईडी कार्ड या यहां तक कि कलाई घड़ी के साथ भी लगाया जा सकता है, अलार्म ध्वनि का उत्पादन तब तक जारी रखेगा जब तक कि 3 मीटर की दूरी सुनिश्चित नहीं हो जाती।

भारतीय रेलवे यात्रियों और साथ ही अपने कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाकर एक सराहनीय काम कर रहा है।