2017 में भारतीय रेलवे: कुछ विकास और कई दुर्घटनाओं का वर्ष

हर साल की तरह इस साल भी काफी उतार-चढ़ाव देखे गए; कुछ ऐसे दुर्घटनाएं हुईं जिनसे परिणामस्वरूप कैबिनेट में फेरबदल हो गए, जिसमें पीयूष गोयल को भारत के रेल मंत्रालय के पद पर सौंप दिया गया, जो सुरेश प्रभु की जगह थी। विकास मोर्चे पर, बुलेट ट्रेन परियोजना शुरू की गई, भारत की पहली स्वर्ण मानक ट्रेन ‘स्वर्ण परियोजना’ के तहत शुरू की गई, रेल डिब्बों को उन्नत जैव वैक्यूम शौचालय के साथ फिट किया गया और अधिक कई नई ट्रेनें शुरू की गई- हमसफर एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस और अंत्योदय एक्सप्रेस । भारत और नेपाल को जोड़ते हुए एक रेलवे लाइन 2018 से पूरी तरह कार्यात्मक हो गई है। इसी प्रकार, भारत और बांग्लादेश को असंबद्ध रेल मार्गों को बहाल करने से जोड़ा जाएगा।

Read the complete news in English…

2017 की कुछ प्रमुख घटनाओं पर एक नज़र –

प्रमुख विकास

नई रेलवे केटरिंग नीति

भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को भुगतान की खानपान सेवाओं के लिए कैशलेस भुगतान पर छूट की पेशकश शुरू कर दी थी। डेबिट और क्रेडिट कार्ड द्वारा भुगतान पर सरकारी मंजूर मंच स्टालों और ट्रेन पेंट्री कारों से खाद्य वस्तुओं की खरीद पर 5 प्रतिशत की तत्काल छूट भी दी जा रही है ।


टिकट हस्तांतरण सुविधा


भारतीय रेल ने ‘रेल टिकट स्थानांतरण’ की नई सुविधा पेश की जिससे यात्री किसी दूसरे व्यक्ति को अपना टिकट (आरक्षण) स्थानांतरित कर सकें। एक यात्री, जिसने टिकट बुक किया है लेकिन उस तिथि पर यात्रा नहीं कर सकता है, अब उसका टिकट उसके रिश्तेदार को रक्त रिश्तेदार में स्थानांतरित कर सकता है।

नई मेक इन इंडिया कोच

भारतीय रेलवे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ सपने को पूरा करने के लिए 100% ‘मेक इन इंडिया’ लिंके होफमान बुश (एलएचबी) कोच लॉन्च किया गया।

500 से अधिक ट्रेनों के यात्रा के समय में होगी कटौती

मौजूदा ट्रेनों की औसत गति बढ़ाने के लिए, 500 से अधिक लंबी दूरी की ट्रेनों का यात्रा समय 120 मिनट तक घटाया जाएगा।

ट्रेन दुर्घटनाएं

उत्कल एक्सप्रेस दुर्घटना


पुरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस के तेरह डिब्बे 19 अगस्त 2017 को खतौली के पास, नई दिल्ली से लगभग 100 किलोमीटर दूर शाम को पटरी से उतर गयीं थी । इस भयानक दुर्घटना में 22 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवा दी और 200 से अधिक लोग घायल हो गए ।

कैफियत एक्सप्रेस दुर्घटना
कानपुर और इटावा के बीच औरैया जिले मे आजमगढ़ से दिल्ली आ रही 12225 (अप) कैफियत एक्सप्रेस 23 August, 2017 दुर्घटनाग्रस्त हो गई । ट्रैन मानव रहित फाटक पर एक डम्पर से टकरा गयी और इस हादसे में करीब 74 लोगों के घायल हुए ।

लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस दुर्घटना

मुंबई-लखनऊ लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के ग्यारह डिब्बे 21 मई, 2017 को पटरी से उतर गए, लेकिन सौभाग्य से इस त्रासदी को टाल दिया गया क्योंकि ट्रेन धीमी गति से आगे बढ़ रही थी। कुछ यात्रियों को मामूली चोट लगी।

इन सब दुर्घटनाओं के बाद रेलवे ने घोषणा की कि सभी मानव रहित स्तर क्रॉसिंग एक वर्ष के भीतर हटा दिए जाएंगे। रेलवे यह भी फैसला किया है कि पारंपरिक आईसीएफ (इंटीग्रल कोच फैक्ट्री) के कोच का उत्पादन रोक कर उन्हें अधिक कुशल लिंकवे हॉफमन बुश (एलएचबी) कोचों के साथ बदल दिया जायेगा । विश्व बैंक ने भारतीय रेलवे को ‘भारतीय रेलवे पर सशक्तिकरण की सुरक्षा’ शीर्षक से एक रिपोर्ट पेश भी की थी, जिससे दुर्घटनाओं को कम करने के सुझाव दिए गए।