हुई ट्रेन 18 के किराये की घोषणा: यहाँ पाएँ आवश्यक जानकारी

वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 के किराये की घोषणा हो गई है। दिल्ली से वाराणसी की यात्रा के लिए, एक एसी चेयर कार के टिकट का मूल्य 1850 रुपये और एग्जीक्यूटिव श्रेणी का किराया 3520 रुपये होगा, जिसमें खान-पान सेवा शुल्क भी शामिल है।

Read in English

वापसी की यात्रा के लिए, चेयर कार के टिकट की कीमत 1795 रुपये होगी और एग्जीक्यूटिव श्रेणी के टिकट की कीमत 3470 रुपये होगी।सेमी-हाई स्पीड ट्रेन, वंदे भारत एक्सप्रेस 15 फरवरी से शुरू होने वाली है।

ट्रेन 18 के किराये से जुड़ी प्रमुख बातें निम्नलिखित हैं:

1. चेयर कार का किराया समान दूरी तय करने वाली शताब्दी ट्रेनों की कीमत का 1.5 गुना है, और एग्जीक्यूटिव श्रेणी का किराया प्रीमियम ट्रेनों की प्रथम श्रेणी एसी कोच का 1.4 गुना है।

2. शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों से अलग, ट्रेन 18 में यात्रियों के लिए ‘भोजन चुनना’ वैकल्पिक नहीं होगा।

3. ट्रेन में 2 श्रेणियों के टिकट उपलब्ध हैं – एक्जीक्यूटिव श्रेणी और चेयर कार। इन श्रेणियों में भोजन की कीमतें अलग होंगी।

4. नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाली एग्जीक्यूटिव श्रेणी में सफ़र करने वाले यात्रियों के लिए सुबह की चाय, नाश्ता और दोपहर के भोजन का मूल्य 399 रुपये होगा। जबकि चेयर कार में यात्रियों को इसके लिए 344 रूपये का भुगतान करना होगा। नई दिल्ली से कानपुर और प्रयागराज जाने वाले यात्रियों को क्रमशः एक्जीक्यूटिव श्रेणी और चेयर कार के लिए 155 रुपये और 122 रुपये का भुगतान करना होगा।

5. ट्रेन 18 के मार्ग में आख़िरी पड़ाव (इलाहाबाद से वाराणसी) पर यात्रा करने वाले यात्रियों को अपनी टिकट पहले से बुक करते समय ‘भोजन ना चुनने’ का विकल्प प्राप्त होगा।

Book Trains