हर्षोल्लास से मनाइए इन 3 शहरों में दशहरे का उत्सव!

साल का वह समय आ गया है जब दशहरे की धूम से सारा देश सज उठता है। विविध परंपराओं और रीतियों द्वारा यह 10 दिनों का उत्सव देश के अलग-अलग हिस्सों में अपनी चरम पर रहता है। इस पर्व का आनंद उठाने के लिए निम्लिखित 3 शहरों में अवश्य घूमें:

Read in English

1. मैसूर, कर्नाटक

मैसूर दशहरा, विजयनगर के राजाओं द्वारा शुरू की गई 400 साल पुरानी शाही परंपरा है। इस उत्सव के दौरान विश्व भर से हज़ारों पर्यटक इसका आनंद उठाने यहाँ आते हैं।

मुख्य आकर्षण – इस पर्व की सबसे ख़ास बात जम्बू सवारी है, जिसमें एक सजीले हाथी के ऊपर माँ चामुंडेश्वरी की 750 कि.ग्रा. की मूर्ति रखकर जुलूस निकाली जाती है।

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? टिकट बुक करें: 

ट्रेन सर्च करें

2. अल्मोड़ा, उत्तराखंड 

उत्तराखंड का शांत सा पहाड़ी शहर, अल्मोड़ा, दशहरा के दस दिनों दौरान चकाचौंध से सराबोर रहता है। अल्मोड़ा की कुमावनी रामलीला को UNESCO द्वारा विशेष प्रकार की रामलीलाओं में शामिल किया गया है।

मुख्य आकर्षण – पूरे शहर में रंग-बिरंगे मुखौटे लगाए हुए नर्तकों का समूह नृत्य करते हुए आगे बढ़ता है और रामलीला की जगह पर पहुँचता है।

3. कुल्लू, हिमाचल प्रदेश

कुल्लू दशहरा में पहले दिन देवी हिडिम्बा कुल्लू आती है।  रघुनाथ जी की मूर्ति हडिम्बा के पास एक सुन्दर से रथ में ले जाई जाती है।

मुख्य आकर्षण – लगभग 200 देवी-देवताओं की पालकियां एवं जुलूस इस दौरान कुल्लू लाई जाती हैं।  रथ यात्रा में लोक संगीत और नृत्य का बखूबी प्रदर्शन किया जाता है।