लोकल ट्रेनें: सीज़न टिकट से लेकर यात्रा की टाइमिंग तक, रेलवे ने दिए सभी सवालों के जवाब

मुम्बई की लोकल ट्रेनें, आम जनता के लिए 1 फरवरी से लगभग 10 महीनों के अंतराल के बाद पुनः शुरू कर दी गयी हैं।

सभी यात्रियों को उपनगरीय ट्रेनों का उपयोग करने की अनुमति देने का निर्णय 29 जनवरी को महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा पश्चिमी और मध्य रेलवे ज़ोन को सूचित किया गया था।

Read in English

हालाँकि, जहाँ एक ओर इस फैसले से काफी समय और पैसा खर्च कर रहे लाखों दैनिक यात्रियों को राहत मिली है, तो वहीं दूसरी ओर यात्रियों के मन में नये दिशा-निर्देशों को लेकर बहुत सारे सवाल हैं।

ixigo पर IRCTC ट्रेन टिकट बुक करें और अपनी पहली बुकिंग पर ZERO सेवा शुल्क का लाभ उठायें:

ट्रेन सर्च करें

इसे ध्यान में रखते हुए, रेलवे ने स्थानीय ट्रेन यात्रा के लिए नये नियमों के बारे में यात्रियों द्वारा सबसे अधिक बार पूछे गए सवालों के जवाब दिए हैं। नीचे देखें:

लोकल ट्रेनों के लिए यात्रा का नया समय क्या है?

आम जनता पहली सेवा से सुबह 7 बजे, फिर दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक और अंत में रात 9 बजे से अंतिम सेवा तक लोकल ट्रेनों में यात्रा कर सकती है। केवल आवश्यक सेवा कर्मचारियों को सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति है।


यदि कोई यात्री कतार में खड़े रहते हुए यात्रा की तय समय सीमा को पार जाता है, तो क्या उसे टिकट मिलेगी?

रेलवे ने ऐसी स्थितियों के लिए टिकट बुक करने वाले क्लर्क्स को एक अनुग्रह अवधि का निर्देश दिया है। यदि कोई यात्री बुकिंग काउंटर तक यात्रा की तय समय सीमा के बाद पहुँचता है, तब भी उसे टिकट दी जायेगी बशर्ते उसे कतार में खड़े रहते हुए काउंटर तक पहुँचने में विलंब हुआ हो

यात्रा टिकट मिलने के बाद कब तक कोई यात्री अपनी ट्रेन यात्रा शुरू कर सकता है?

यात्रियों को पहले ट्रेन टिकट प्राप्त करने के एक घंटे के भीतर अपनी ट्रेन यात्रा शुरू करने की अनुमति थी, नये नियमों के तहत, ट्रेन यात्रा तुरंत शुरू की जानी चाहिए। हालाँकि, ट्रेन लेट होने की स्थिति में छूट दी जा सकती है।


सीज़न टिकट वाले यात्रियों के लिए कौन से नियम लागू होते हैं?

लॉकडाउन के कारण उपयोग में ना आने वाले दिनों के लिए रेलवे ने सीज़न टिकटों की वैधता बढ़ा दी है। 1 फरवरी से सीज़न टिकटों का पुन: सत्यापन शुरू हो गया है। अधिक जानकारी के लिए नीचे ट्वीट देखें:

इसके साथ ही, मध्य रेलवे ने उपनगरीय ट्रेन सेवाओं के लिए नयी समय सारिणी भी जारी की है। यहाँ देखें।


भारतीय रेलवे के साथ यात्रा करते समय सुरक्षा संबंधी सभी सावधानियों का पालन करना न भूलें!

फ़ीचर्ड इमेज क्रेडिट: मध्य रेलवे आधिकारिक ट्विटर हैंडल