रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनों के लिए जारी की नयी समय सारणी; यहाँ देखें

भारतीय रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनों की सेवाओं को बढ़ाया है ताकि यात्रीगण आसानी से देश के विभिन्न गंतव्यों तक यात्रा कर सकें।

हालाँकि, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने यात्रियों की मांग के अनुसार इनमें से कई ट्रेनों के समय में संशोधन किया है।

Read in English

इसके साथ ही कुछ ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है, जबकि कई अन्य ट्रेनों की आवृत्ति कम की गयी है।

ixigo से ट्रेन टिकट बुक करें एवं अपनी पहली बुकिंग पर ZERO सेवा शुल्क का लाभ उठायें:

ट्रेन सर्च करें

विवरण निम्नलिखित है:

1. दक्षिण पश्चिमी रेलवे ने किया आठ स्पेशल ट्रेनों के समय में परिवर्तन

दक्षिण पश्चिमी रेलवे (एसडब्ल्यूआर) ने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत आठ स्पेशल ट्रेनों के समय में बदलाव के बारे में सूचित किया है। यह स्पेशल ट्रेनें कचेगुडा-मैसूर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस-कोयंबटूर, केएसआर बेंगलुरु-मैसूर और बैंगलोर कैंट-गुवाहाटी मार्गों पर चलती हैं। इनमें से अधिकांश परिवर्तन, पहले ही प्रभावी हो चुके हैं और यात्रीगण यहाँ एवं यहाँ नयी समय सारणी देख सकते हैं।


2. पूर्व तट रेलवे ने नये समय के साथ किया चार स्पेशल ट्रेन सेवाओं का विस्तार 

पूर्व तट रेलवे (ईसीआर) ने हटिया-यशवंतपुर-हटिया साप्ताहिक एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन और टाटानगर-यशवंतपुर-टाटानगर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनों की सेवाओं को बढ़ाया है। पहले ये ट्रेनें जनवरी के पहले सप्ताह तक चलने वाली थीं, अब ईसीआर ने विभिन्न तारीखों पर मार्च 2021 के अंतिम सप्ताह तक अपनी सेवाएँ बढ़ा दी हैं।

यात्रीगण ट्रेन नंबर, नयी समय सारणी एवं इन चार ट्रेनों के स्टॉपेज नीचे देख सकते हैं: 

3. निर्माण कार्य के चलते हुआ चार प्रमुख ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन

दक्षिण मध्य रेलवे के अंतर्गत विजयवाड़ा डिवीज़न के राजमुंदरी रेलवे स्टेशन पर चल रहे यार्ड रीमॉडलिंग कार्य के कारण जनवरी के पहले सप्ताह में विभिन्न तारीखों पर  ओखा-पुरी और गांधीधाम-विशाखापट्नम के बीच चार ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है।

नीचे दिए गए ट्वीट में इन ट्रेनों के नंबर और नये मार्ग देखें:

4. अहमदाबाद और नई दिल्ली के बीच संपर्क क्रांति स्पेशल ट्रेन की आवृत्ति में हुई कमी

पश्चिमी रेलवे ने ट्रेन नं. 02917 और 02918 की आवृत्ति को कम करने का निर्णय लिया है जो अहमदाबाद और हजरत निजामुद्दीन के बीच 15 जनवरी, 2021 से सप्ताह में तीन बार की बजाय साप्ताहिक तौर पर संचालित होगी। 


ट्रेन नं. 02917 अहमदाबाद-हज़रत निज़ामुद्दीन संपर्क क्रांति स्पेशल, जो वर्तमान में प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को संचालित होती है, बाद में केवल सोमवार को संचालित होगी।

विपरीत दिशा में, ट्रेन नं. 02918 हज़रत निज़ामुद्दीन संपर्क क्रांति स्पेशल, जो वर्तमान में प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को संचालित होती है, बाद में शनिवार को संचालित होगी।

हम यात्रियों को सलाह देते हैं कि वे इन परिवर्तनों पर ध्यान दें और उसी के अनुसार अपनी ट्रेन यात्रा प्लान करें!