रेलवे के 4 प्रमुख विकास कार्य: इलेक्ट्रिक ट्रेनें, 2 चेयर कोच, और बहुत कुछ

यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे अपनी सेवाओं में निरंतर सुधार कर रहा है।प्रमुख नवीनतम अपडेट निम्नलिखित हैं:

Read in English

उत्तर पश्चिमी रेलवे: नये सुधार एवं विकास कार्य 

  • 13 ट्रेनों में जोड़े गये 30 सेकेंड चेयर कोच 

ये कोच श्रीनगर-जयपुर, जयपुर-श्रीनगर, जयपुर-जोधपुर, जोधपुर-जयपुर, उदयपुर शहर-जयपुर, जयपुर-उदयपुर शहर, जयपुर-रेवाड़ी और रेवाड़ी-जयपुर मार्गों पर जोड़े गए हैं। ये कोच जोड़े जाने की शुरुआत 6 नवंबर, 2020 से हुई थी।

ixigo से IRCTC ट्रेन बुक करें एवं अपनी पहली बुकिंग पर ZERO सेवा शुल्क का लाभ उठायें:

ट्रेन सर्च करें

इन ट्रेनों के बारे में यहाँ पढ़ें: 

  • दिवाली के बाद जयपुर से चलेंगी इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनें

दिवाली के बाद, जयपुर, नई दिल्ली और अहमदाबाद इलेक्ट्रिक इंजन से चलने वाली ट्रेनों द्वारा जुड़ जायेंगे। जयपुर-मुंबई मार्ग और रींगस-सीकर मार्ग पर भी इस साल दिसंबर तक विद्युतीकरण का काम पूरा हो जायेगा।


मार्च 2021 से सभी ट्रंक मार्गों पर भी इलेक्ट्रिक ट्रेनें संचालित होंगी। डीज़ल इंजनों के उपयोग में 40% की कटौती की जायेगी, जिससे वायु प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी। ट्वीट यहाँ देखें:

  • 2 स्पेशल ट्रेनों की टाइमिंग कई स्टेशनों के लिए हुई संशोधित 

मडगाँव – हज़रत निज़ामुद्दीन स्पेशल ट्रेन (ट्रेन नंबर 02413) अपने मार्ग में आने वाले सभी स्टेशनों पर जल्दी आगमन व प्रस्थान करेगी। यह परिवर्तन लागू हो चुका है।

तिरुवनंतपुरम – नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन के लिए वसई रोड एक अतिरिक्त हॉल्ट है, जिसकी वजह से वड़ोदरा पर इसके आगमन और प्रस्थान पर असर पड़ेगा।

इन संशोधनों की पूरी जानकारी यहाँ देखें: 

  • दक्षिण पूर्वी रेलवे ने की त्यौहार स्पेशल ट्रेनों की घोषणा 

त्यौहारी सीज़न को देखते हुए छह स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की गई है जो राँची और जयनगर को जोड़ेगी। इन ट्रेनों के नंबर 02832, 02831, 02821, 02822, 02881, 02882 हैं। इन ट्रेनों में सबसे पहले ट्रेन नंबर 02821,16 नवंबर, 2020 को राँची से जयनगर के लिए प्रस्थान करेगी।  

ट्रेनों और समय की पूरी सूची यहाँ देखें: 

हम आशा करते हैं कि ये अपडेट्स हमारे यात्रियों को ट्रेन बुकिंग में सहायता करेंगी।