राउरकेला भुवनेश्वर रूट पर चलती रहेंगी स्पेशल ट्रेनें; सौर ऊर्जा युक्त हुए 960 रेलवे स्टेशन 

भारतीय रेलवे लगातार यात्री अनुभव, माल ढुलाई के साथ-साथ स्टेशनों पर बुनियादी ढाँचे में सुधार के लिए काम कर रहा है।

Read in English

उसी संबंध में रेलवे ने कुछ नई पहल शुरू की हैं जो यात्रियों के लिए यात्रा अनुभव को बेहतर बनायेगी।

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग?

ट्रेन बुक करें

ट्रेन संबंधित कुछ प्रमुख पहल निम्नलिखित हैं:

30 सितंबर तक राउरकेला भुवनेश्वर स्पेशल ट्रेन की निरंतरता

भारतीय रेलवे ने राउरकेला भुवनेश्वर स्पेशल ट्रेन को 30 सितंबर तक जारी रखने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन शनिवार और रविवार को छोड़करे सप्ताह में 5 दिन चलेगी।

02861 राउरकेला भुवनेश्वर स्पेशल राउरकेला से 05:10 बजे प्रस्थान करेगी और 12:30 बजे भुवनेश्वर पहुंचेगी। 02862, अपनी वापसी यात्रा में, ट्रेन 14:10 पर भुवनेश्वर से प्रस्थान करेगी और 21:40 पर राउरकेला पहुंचेगी।

भारत में सौर ऊर्जा युक्त हुए 960 रेलवे स्टेशन

2030 तक 100% बिजली स्थिरता प्राप्त करने के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने 960 स्टेशनों पर सौर छत पैनल तैनात किए हैं। 550 और स्टेशनों पर भी सोलर रूफ पैनल लगाए जायेंगे।

अभी जो कुछ स्टेशन सोलराइज़्ड हैं, उनमें वाराणसी, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, जयपुर, सिकंदराबाद, कोलकाता, गुवाहाटी, हैदराबाद, हावड़ा आदि शामिल हैं।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी इसके बारे में ट्वीट किया:

रेलवे ने NEET और JEE परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा के दिनों में विशेष उपनगरीय सेवाओं द्वारा यात्रा करने की दी अनुमति

छात्रों को समर्थन देने के लिए, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने NEET और JEE परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों और उनके अभिभावकों को परीक्षा के दिनों में मुंबई में विशेष उपनगरीय सेवाओं द्वारा यात्रा करने की अनुमति दी है। हालांकि, सामान्य यात्रियों से अनुरोध है कि वे यात्रा ना करें।

नीचे आधिकारिक ट्वीट देखें:

सभी नवीनतम रेलवे अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें।