यहाँ जानें: क्या है भारतीय रेलवे की क्लोन ट्रेन योजना?

प्रतीक्षारत यात्रियों की राहत के लिए, भारतीय रेलवे ने अधिक भीड़ वाले मार्गों पर एक स्पेशल ‘क्लोन ट्रेन’ योजना की घोषणा की है।

Read in English 

रेलवे बोर्ड के चेयरपर्सन वीके यादव ने कहा, “रेलवे, ट्रेनों की लंबी प्रतीक्षा सूची निर्धारित करने के लिए वर्तमान में चल रहे सभी ट्रेनों की निगरानी करेगा। जहाँ भी वेटिंग लिस्ट  लंबी होगी, वहाँ यह क्लोन ट्रेन,  वास्तविक ट्रेन से आगे चलेगा, ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की बाधा ना हो।

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन सर्च करें 

क्लोन ट्रेन योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी निम्नलिखित है:

1) स्पेशल क्लोन ट्रेन वास्तविक ट्रेन के विकल्प के तौर पर चलेगी। इस ट्रेन का नंबर, वास्तविक ट्रेन की तरह ही होगा। यह ट्रेन केवल तभी चलायी जायेगी जब कोई ट्रेन पूरी तरह से बुक हो जाये और प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों की संख्या बहुत अधिक हो।

उदाहरण के लिए: यदि ट्रेन नंबर 02156 भोपाल एक्सप्रेस, जो हज़रत निज़ामुद्दीन और हबीबगंज के बीच चलती है, पूरी तरह से बुक हो जाती है और अभी भी प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों की संख्या अधिक है, तो भारतीय रेलवे, वेटलिस्टेड यात्रियों को ले जाने के लिए भोपाल एक्सप्रेस की उसी नंबर वाली एक और रेक लगायेगा।  


2)
क्लोन ट्रेनों का स्टॉपेज, स्पेशल ट्रेनों की तुलना में कम होगा।

3) प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को वास्तविक ट्रेन के आरक्षण चार्ट जारी होने या प्रस्थान के 4 घंटे पहले जारी करने के तुरंत बाद क्लोन ट्रेन में उनके बर्थ या सीटों के बारे में सूचित किया जायेगा।

4) केवल प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को ‘क्लोन’ ट्रेन में स्थान दिया जायेगा।

5) क्लोन ट्रेनों में मुख्य रूप से 3-स्तरीय एसी कोच शामिल होंगे

अधिक जानकारी के लिए:


कृपया ध्यान दें:
रेलवे अगले 15 दिनों में इन स्पेशल क्लोन ट्रेनों को शुरू कर सकता है। इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की जायेगी।