महत्वपूर्ण अपडेट: यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे द्वारा उठाए गए कदम

भारतीय रेलवे ने देश भर में अपनी सेवाएँ फिर से शुरू की है एवं यात्रियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए कई बदलाव किए हैं।

Read in English

 

स्टेशनों पर संपर्क रहित साबुन डिस्पेंसर से लेकर आवश्यक सामान पहुँचाने तक, रेलवे द्वारा उठाए गए स्टेप्स के महत्वपूर्ण अपडेट की सूची इस प्रकार है:

1. स्वच्छता बनाए रखने के लिए, भारतीय रेलवे ने गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर एक टच-फ्री वॉश बेसिन लगाया है। इस वॉश बेसिन पर यात्रीगण नल या सोप डिस्पेंडर को छुए बिना अपने हाथ धो सकते हैं।

करने वाले हैं ट्रैवल? यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन बुक करें

2. भारतीय रेलवे, देश में आवश्यक वस्तुओं और चिकित्सा उपकरणों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए बांद्रा-लुधियाना, बांद्रा-ओखा, ओखा-गुवाहाटी, देवास-जम्मू तवी और पोरबंदर-शालीमार मार्ग पर 5 अतिरिक्त पार्सल स्पेशल ट्रेनें चला रहा है।

3. भारतीय रेलवे का पहला COVID-19 केयर सेंटर जिसमें 160 बिस्तरों वाले 10 संशोधित कोच हैं, दिल्ली में तैनात किए गए हैं। इस सेंटर मे 10 गैर-एसी कोचों के अलावा, स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए एक एसी कोच भी होगा।

4. एक दिल छू लेने वाले घटना में, भोपाल रेलवे रेलवे स्टेशन पर एक छोटे बच्चे को दूध उपलब्ध करवाने के लिए रेलवे सुरक्षा बल के एक जवान को चलती ट्रेन के कोच की ओर जाते देखा गया।

भारतीय रेलवे इन अलग-अलग तरीकों से कोरोना वायरस के विरूद्ध लड़ाई में सक्रिय रूप से भाग ले रहा है।