भारत की टॉप शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनें: किराया, समय और अधिक जानकारी

भारतीय रेलवे अपनी शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों की श्रृंखला के तहत एक प्रीमियम सेवा का संचालन करती है, जो कई प्रमुख भारतीय शहरों को जोड़ती है।

Read in English

यह ट्रेनें दो बुकिंग वर्गों: सामान्य श्रेणी और एग्जीक्यूटिव क्लास श्रेणी के तहत पूरी तरह से वातानुकूलित सेवा प्रदान करती हैं। शताब्दी एक्सप्रेस सेवा प्रमुख शहरों के बीच फास्ट कनेक्टिविटी और भोजन प्रदान करती है।

 

ट्रेन बुक करें

यहाँ पाएँ भारतीय रेलवे की टॉप शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों की जानकारी:

1. नई दिल्ली-हबीबगंज शताब्दी ट्रेन

नई दिल्ली-हबीबगंज शताब्दी (भोपाल शताब्दी), नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हबीबगंज स्टेशन तक कुल 707 किलोमीटर की दूरी तय करती है। एसी चेयर कार का किराया 1,190 रुपये है और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए किराया 2,040 रुपये है।

2. नई दिल्ली-लखनऊ शताब्दी ट्रेन

511 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली यह ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 6:10 बजे रवाना होती है और दोपहर में 12:40 पर लखनऊ पहुंचती है। एसी चेयर कार का किराया 890 रुपये और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1,665 रुपये है।

3. चेन्नई सेंट्रल- मैसूरु शताब्दी ट्रेन

यह ट्रेन बुधवार को छोड़कर सभी दिनों में सुबह 6 बजे चेन्नई सेंट्रल स्टेशन से रवाना होती है और दोपहर 1:00 बजे मैसूरु पहुंचती है। यह 500 किलोमीटर की दूरी तय करती है। एसी चेयर कार का किराया 980 रुपये है और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 1,815 रुपये है।

4. मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद शताब्दी ट्रेन

मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद शताब्दी ट्रेन मुंबई सेंट्रल स्टेशन से सुबह 6:25 बजे रवाना होती है और दोपहर 12:45 बजे अहमदाबाद पहुंचती है। एसी चेयर कार का किराया 760 रुपये है और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 1,565 रुपये है।

5. नई दिल्ली-अमृतसर शताब्दी ट्रेन

यह ट्रेन नई दिल्ली और अमृतसर के बीच कुल 448 किलोमीटर की दूरी तय करती है। यह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शाम 4:30 बजे रवाना होती है और रात को 10:30 बजे अमृतसर पहुंचती है। एसी चेयर कार का किराया 875 रुपये और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1,445 रुपये है।

यह ट्रेनें भारत की सबसे तेज़ ट्रेनों में शामिल हैं जो भारतीय मेट्रो शहरों को अन्य महत्वपूर्ण शहरों से जोड़ती हैं।