भारतीय रेल विंटेज स्टीम इंजन को वापस लाने के लिए है तैयार

गणतंत्र दिवस के अवसर पर शुक्रवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच स्टीम इंजन वाली ‘फेयरी क्वीन’ ट्रेन को चलाया गया। अगले दिन, ‘फेयरी क्वीन’ ने 1850 के दशक की ट्रेडमार्क गति से दिल्ली छावनी से हरियाणा में रेवारी तक की यात्रा की।

Read the complete news in English …

यदि आपको लगता है कि इस विंटेज ट्रेन केवल विशेष अवसर के लिए लाई गई थी; तो आप गलत हैं । भारतीय रेलवे वास्तव में कई पुराने इंजनों के लिए वापसी की योजना बना रहा है।

वर्तमान में, रेलवे नई दिल्ली में विंटेज भाप इंजनों का एक शाम का दौरा शुरू करने जा रही है। एक और विंटेज ट्रैन, ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ को भी वापस लाने की योजना जा रही है, जिससे यह उम्मीद है कि लोगों को पुराने दिन याद आ जायेंगे।

यहां तक कि एक और दो इंजनों को भी पुनर्जीवित करने की योजना है, जिनमें ‘राम गुटी’ भी शामिल है।

दिलचस्प बात यह है कि भारतीय रेलवे में 250 से अधिक स्टीम इंजन हैं, जिनमें से कुछ 100 साल पुराने हैं।को शुरू करने से, रेलवे को उनके आकर्षण को बढ़ाने की उम्मीद है और इस तरह से, इसकी अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा। हाल में, शानदार गाड़ियों की लोकप्रियता, ज्यादातर पर्यटक आकर्षण गिर गयी है। ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ का राजस्व 24.08% से कम हो गया, जबकि ‘रॉयल राजस्थान’ की आय में 63.18% की गिरावट आई है।