भारतीय रेलवे 10 अक्टूबर से करेगा ट्रेन आरक्षण प्रणाली में एक बड़ा बदलाव

एक बड़ा बदलाव करते हुए, भारतीय रेलवे ने स्टेशनों से ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान समय से 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार करने की पूर्व प्रणाली को वापस लाने का फैसला किया है। कोरोना वायरस के कारण, पिछले कुछ महीनों से इस प्रणाली में संशोधन करते हुए दो घंटे का समय निश्चित किया गया था। यह नयी प्रणाली 10 अक्टूबर से लागू होगी।

Read in English 

राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने कहा कि COVID पूर्व निर्देशों के अनुसार, ट्रेनों की निर्धारित प्रस्थान से कम से कम चार घंटे पहले प्रथम आरक्षण चार्ट तैयार किया जाता था।

कर रहे हैं ट्रैवल की प्लानिंग? आज ही बुकिंग करें:

ट्रेन बुक करें


इसके बाद, उपलब्ध सीटें पीआरएस काउंटरों (यात्री आरक्षण प्रणाली) के साथ ही दूसरे आरक्षण चार्ट तैयार करने तक ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर इंटरनेट के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं।


ट्रेनों के प्रस्थान के निर्धारित/पुनर्निर्धारित समय से 5 से 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार किया जाता था। रिफंड नियमों के प्रावधानों के अनुसार इस अवधि के दौरान पहले से ही बुक किए गए टिकटों को रद्द करने की भी अनुमति थी।

पीआरएस काउंटरों और ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर टिकट बुकिंग की सुविधा, पहले और दूसरे आरक्षण चार्ट के रिलीज के बीच भी उपलब्ध होगी।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक ट्वीट देखें –