ब्रेकिंग: 40 नयी क्लोन ट्रेनें; बुकिंग आज से शुरू

80 नयी स्पेशल ट्रेनों की घोषणा के कुछ ही दिनों बाद, भारतीय रेलवे ने 40 नयी ‘क्लोन’ ट्रेनों की पूरी सूची जारी की है, जो 21 सितंबर से सेवा शुरू करेंगी।

Read in English

इन नयी ट्रेनों की पूरी सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

इन ट्रेनों के लिए बुकिंग आज से शुरु होगी। यात्रीगण आसानी से ixigo पर अपनी बुकिंग कर सकते हैं।  

इन नई ट्रेनों से दरभंगा-नई दिल्ली, बांद्रा (टी) -अमृतसर, मुजफ्फरपुर-नई दिल्ली, अहमदाबाद-पटना, सिकंदराबाद-दानापुर, वास्को-निजामुद्दीन, सूरत-छपरा और कई अन्य प्रमुख मार्गों पर यात्रियों की भीड़ कम करने में मदद मिलेगी।

ixigo से ट्रेन टिकट बुक करें व अपनी पहली बुकिंग पर ZERO सेवा शुल्क का लाभ उठायें:

ट्रेन सर्च करें

इन नयी ट्रेनों के लिए एडवांस रिज़र्वेशन की अवधि (एआरपी) 10 दिनों की है। ये ट्रेनें, पहले से ही सेवारत 310 पैसेंजर ट्रेनों के अलावा चलायी जायेंगी। क्लोन स्पेशल ट्रेन के 19 जोड़े हमसफर ट्रेनों का उपयोग करके चलाये जायेंगे, एक जोड़ी, लखनऊ-दिल्ली क्लोन स्पेशल, जन शताब्दी एक्सप्रेस के रूप में चलेगी।


रेलवे की क्लोन ट्रेन योजना, प्रतीक्षारत यात्रियों को राहत देने के लिए शुरू की गयी एक नयी योजना है । यदि किसी स्पेशल ट्रेन में बड़ी संख्या में प्रतीक्षारत यात्री हैं, तो उसी रूट पर एक क्लोन ट्रेन संचालित की जायेगी। क्लोन ट्रेन योजना के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पायें।

वास्तविक ट्रेन का आरक्षण चार्ट जारी हो जाने के बाद प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को प्रस्थान के चार घंटे पहले क्लोन ट्रेन में उनकी सीटों के बारे में सूचित कर दिया जायेगा।

ट्रेन संबंधी सभी ताज़ा अपडेट्स प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहें। हम अपने यात्रियों के लिए एक सुरक्षित और सुखद यात्रा अनुभव की कामना करते हैं!


तस्वीर साभार: दक्षिण पश्चिमी रेलवे ट्विटर