पीएम मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास केवड़िया स्टेशन के लिए 8 ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी: पूरी जानकारी यहाँ पायें

2018 में पर्यटन के उद्देश्य से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के खुलने के समय से ही केवड़िया स्टेशन चर्चा में रहा है। सरदार वल्लभभाई पटेल की विशाल आकृति के आसपास के दृश्यों और गतिविधियों का आनंद लेने के लिए तब से अब तक 50 लाख से अधिक लोगों ने शहर का भ्रमण कर लिया है। कनेक्टिविटी बढ़ने के साथ, पर्यटकों की संख्या प्रतिदिन लगभग 1 लाख तक होने की उम्मीद है।

Read in English

देश के विभिन्न हिस्सों से यात्रा को आसान बनाने के लिए, रेल मंत्रालय और प्रधान मंत्री मोदी ने 8 ट्रेनों का उद्घाटन किया है जो नव निर्मित केवड़िया रेलवे स्टेशन पर रुकेंगी।

ixigo से पहली बुकिंग पर उठायें ZERO सेवा शुल्क का लाभ:
IRCTC ट्रेन बुक करें 

ये ट्रेनें नई दिल्ली, चेन्नई, वाराणसी, रीवा, दादर और अहमदाबाद से आयेंगी। प्रताप नगर (वडोदरा) से एक दैनिक ट्रेन को भी जोड़ा गया है।

सेवाओं की पूरी सूची यहाँ देखें:

इसके अलावा, दाभोई-चंदोद खंड को एक ब्रॉड-गेज लाइन में बदल दिया गया है, और चंदोद और केवड़िया के बीच एक नई रेल लाइन शुरू की गई है। पीएम ने कहा कि ये मार्ग गुजरात के अन्य पवित्र स्थलों जैसे करनाली, पोइचा और गरुड़ेश्वर की यात्रा में सुधार करेंगे, जो अपने पुराने हिंदू मंदिरों के लिए जाने जाते हैं।

 

नर्मदा घाटी के केवड़िया में स्थित आदिवासी गाँवों में 200 होम स्टे कमरे विकसित किए जा रहे हैं ताकि आगंतुकों को आदिवासी जीवन का अनुभव भी प्राप्त हो सके।

केवड़िया स्टेशन विश्व स्तरीय डिजाइन से सुसज्जित है।  

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से लगभग 15 मिनट की दूरी पर स्थित, नया केवड़िया स्टेशन, बेहतरीन डिज़ाइन और आधुनिक सुविधाओं से युक्त है।

1

आप जैसे ही अंदर की ओर ड्राइव करते हैं, स्टैच्यू आपको बाहर की ओर अभिवादन करता हुआ दिखता है। आसपास के क्षेत्र में एक बड़ा पार्किंग स्थान, विस्तृत क्षेत्र, थीम पार्क, फूड कोर्ट और बच्चों के लिए खेलने की जगह है।

2

स्टेशन में प्रवेश करते ही पहली दो मंजिलों में एसी वेटिंग रूम और एक वीवीआईपी लाउंज है, जबकि तीसरी मंज़िल में एक गैलरी है, जहाँ से आप स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देख सकते हैं।

3

केवड़िया स्टेशन, भारतीय ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) द्वारा ग्रीन बिल्डिंग के रूप में प्रमाणित होने वाला देश का पहला स्टेशन भी है। इसका मतलब यह है कि इसकी संरचना पर्यावरण के अनुकूल है, जिसे कम उत्सर्जन को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

बेहतर प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन, जल रहित यूरिनल और ग्रीन वेस्ट का उर्वरक में परिवर्तन, स्टेशन पर स्थापित कुछ प्रमुख हरित उपाय हैं।

हमें उम्मीद है कि यह अपडेट आपको एक मज़ेदार रेल यात्रा प्लान करने में मदद करेगा।शुभ यात्रा!

तस्वीर साभार: रेल मंत्रालय एवं  @narendramodi/Twitter