नवीनतम अपडेट्स: सुरक्षा और सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए रेलवे द्वारा उठाये गये महत्वपूर्ण कदम

भारतीय रेलवे अपने सभी यात्रियों को सुरक्षित एवं आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। यात्रियों की सुरक्षा व अन्य सुविधाओं का प्रावधान एक सतत प्रक्रिया है और यह सुनिश्चित करने के लिए रेलवे, हर संभव प्रयास कर रहा है।

Read in English

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन बुक करें

रेलवे द्वारा उठाये गये मुख्य कदम निम्नलिखित हैं –

1. नागालैंड के दीमापुर रेलवे स्टेशन को सुंदर स्थानीय कला से दिया गया नया स्वरुप 

भारतीय रेलवे के दीमापुर स्टेशन का नई यात्री-अनुकूल सुविधाओं द्वारा पूरी तरह पुनर्विकास किया गया है! स्टेशन के प्रवेश द्वार को बहुत ही सुंदर तरह से बनाया गया है, जो राज्य की विशिष्ट संस्कृति को प्रदर्शित करता है।

यहाँ देखें तस्वीरें:

2. भीड़ को रोकने के लिए रेलवे ने पुणे रेलवे स्टेशन पर बढ़ाई प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 

भारतीय रेलवे, कोरोना वायरस महामारी के बीच स्टेशनों पर भीड़ से बचाव के तरीके सुनिश्चित कर रहा है। इस संबंध में एक लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, पुणे रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकटों की कीमत 50 रुपये तक बढ़ा दी गयी है।

3. सेंट्रल रेलवे, मुंबई डिविज़न के लिए ड्रोन आधारित निगरानी प्रणाली

रेलवे ने अपनी संपत्तियों की निगरानी और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मानव रहित निंजा हवाई वाहनों की खरीद की है। मध्य रेलवे के मुंबई  डिविज़न ने हाल ही में रेलवे परिसर, रेलवे ट्रैक सेक्शन, यार्ड, कार्यशाला जैसे रेलवे क्षेत्रों में बेहतर सुरक्षा और निगरानी के लिए दो निंजा वाहन खरीदे हैं।  

यहाँ देखें ट्वीट:

4. मंडुआडीह का नाम बदलकर रखा गया ‘बनारस’ रेलवे स्टेशन 

वाराणसी के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन को अब बनारस रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जायेगा। नवीनतम सुविधाओं से युक्त, मंडुआडीह रेलवे स्टेशन किसी हवाई अड्डे से कम नहीं है। नई यात्री-अनुकूल सुविधाओं के साथ इसका स्टेशन भवन भी बेहद ख़ूबसूरत है।

और भी नये अपडेट के लिए, हमारे साथ बने रहें! आपकी यात्रा सुरक्षित हो 🙂