नई रेल लाइन से 10 घंटे में पूरा होगा अगरतला -कोलकाता के बीच का सफर! यहाँ पढ़ें पूरी ख़बर

महज 12.3 किलोमीटर लंबी अखौरा रेल लाइन अगरतला और कोलकाता के बीच रेल सफर को 21 घंटे कम कर देगी। वर्तमान में ट्रेन गुवाहाटी होते हुए कोलकाता जाती है जबकि नई रेल लाइन चालू होने के बाद ट्रेन बांग्लादेश की राजधानी ढाका होते हुए कोलकाता पहुंचेगी।

Read in English

अभी तक इन दो शहरों के बीच रेल के सफर में 31 घंटे लगते हैं जिसमें ट्रेन 1600 किलोमीटर की दूरी तय करती है। नई रेल लाइन के साथ यह दूरी 550 किलोमीटर रह जाएगी जो 10 घंटे में तय होगी।

पश्चिम बंगाल और पश्चिमी बांग्लादेश के बीच, वर्तमान में चार परिचालन रेल लिंक हैं- पेट्रोपोल-बेनपोल, गेदे-दर्शन, राधायकपुर-बीरल और सिंहबाद-रोहनपुर। मौजूदा लाइन अखौरा जाएगी जो ढाका – चटगांव रेल मार्ग से जुड़ा हुआ है।

570 करोड़ रूपए की परियोजना के चीफ इंजीनियर एम एस चौहान ने कहा, “इस क्षेत्र के लोगों के लिए कोलकाता मुख्य शहर है लेकिन अभी इस शहर से कोई सीधा संपर्क नहीं है। उन्होंने कहा कि नई रेल लाइन से न सिर्फ अगरतला बल्कि मिजोरम के लोगों को भी फायदा होगा। यह लाइन 2020 तक परिचालित होगी।

2015 में बांग्लादेश से भारत आने वाले रेल यात्रियों की संख्या 7.5 लाख थी जो 2016 में बढ़ कर 9.33 लाख हो गई। 2017 के शुरुआती छह महीनों में 7 लाख बांग्लादेशियों ने भारत की यात्रा की।