नई दिल्ली एवं आगरा स्टेशनों पर होंगे कई महत्वपूर्ण बदलाव

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन कई महत्वपूर्ण बदलावों के लिए तैयार है। भारतीय रेलवे इस परियोजना पर लगभग 6500 करोड़ रु. खर्च करेगा।

Read in English

उत्तरी रेलवे के साथ रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) का उद्देश्य नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पर पुनर्विकसित करना है।

ट्रेन बुक करें

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर हवाई अड्डे के प्रवेश एवं निकास द्वारों की तरह ही अलग-अलग प्रवेश और निकास बिंदु होंगे। रेलवे स्टेशन तक आसानी से पहुँचने के लिए स्टेशन के चारों ओर एलिवेटेड रोड होंगे।

इस योजना की कुछ अन्य सुविधाओं में और अधिक प्लेटफॉर्म, बहु-स्तरीय कार पार्क, फूड कोर्ट, लाउंज आदि शामिल हैं।


इसी तरह, RLDA ने आगरा और अन्य शहरों में परिसरों के बहुआयामी विकास के लिए प्रस्ताव मँगवाये हैं। इन परिसरों में रेस्तरां, एटीएम, फार्मेसियों, पार्किंग स्थान, बजट होटल और बहुत कुछ जैसी सुविधाएँ होंगी।

भारतीय रेलवे यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश कर रहा है कि यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक यात्रा का अनुभव हो। वर्तमान समय में, COVID-19 के प्रकोप के बीच, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर पहले से ही रेलवे स्टेशनों पर सुविधाओं और सुरक्षा उपायों को बेहतर बनाने पर काम कर रहा है। वे लगातार नये बुनियादी ढाँचे को अपग्रेड कर रहे हैं, जिनमें संपर्क रहित टिकट चेकिंग, स्वचालित फेस डिस्पेंसर, सामान कीटाणुनाशक मशीन, मास्क डिस्पेंसिंग मशीन आदि शामिल हैं। रोबोट और अन्य मशीनों का उपयोग करके नए रूपों में नियमित रूप से स्टेशनों पर सैनिटेशन हो रहा है।