दुर्गा पूजा, दशहरा, छठ पूजा और बहुत कुछ: अपनी यात्रा प्लान करने से पहले यहाँ देखें सभी महत्वपूर्ण तिथियाँ!

रेलवे ने हाल ही में 392 नयी ट्रेनों की शुरुआत की है ताकि प्रतीक्षासूची को कम किया जा सके और यात्रीगण अक्टूबर व नवंबर के त्यौहारी सीज़न के दौरान देश भर में सुरक्षित रूप से यात्रा कर सकें।

Read in English

यह कदम कुछ ही दिन पहले राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने 78 नयी ट्रेनों की घोषणा करने के तुरंत बाद उठाया। नयी पैसेंजर ट्रेनें नई दिल्ली-लखनऊ, मुंबई-हरिद्वार, हावड़ा-राँची, नई दिल्ली – माता वैष्णो देवी कटरा जैसे कई महत्वपूर्ण मार्गों को जोड़ती हैं।

यात्रियों को अपना ट्रिप प्लान करने से पहले आने वाले सभी प्रमुख त्यौहारों की जानकारी होनी चाहिए, मुख्य त्यौहारों की सूची निम्नलिखित है: 

1. नवरात्रि – यह  9-दिवसीय उत्सव, इस साल 17 अक्टूबर से शुरू होगा और 25 अक्टूबर तक चलेगा।

2. दुर्गा पूजा – देवी दुर्गा को पूजे जाने वाला यह भव्य त्योहार इस वर्ष 22-26 अक्टूबर के बीच मनाया जायेगा।

ixigo से ट्रेन टिकट बुक करें एवं अपनी पहली बुकिंग पर ZERO सेवा शुल्क का लाभ उठायें:

ट्रेन सर्च करें

3. दशहरा – विजयादशमी के नाम से मशहूर यह पर्व पर राजा रावण के घमंड के पराजय और सत्य की असत्य पर विजय का प्रतीक है। यह त्यौहार इस साल 25 अक्टूबर को मनाया जायेगा।

4. मैसूर दशहरा – मैसूर दशहरा, देवी चामुंडेश्वरी द्वारा राक्षस महिषासुर के वध का प्रतीक है और यह मुख्य रूप से कर्नाटक राज्य में मनाया जाता है। इस साल यह त्यौहार 17 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक मनाया जायेगा।

5. मिलाद-उन-नबी – यह ईद-ए-मिलाद के नाम से भी जाना जाता है। मिलाद-उन-नबी, पैगंबर मुहम्मद के जन्म की याद में मनाया जाता है। इस साल यह 29 अक्टूबर को है।

6. शरद पूर्णिमा – शरद पूर्णिमा, हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार बहुत ही मंगलकारी दिन माना जाता है।इस साल यह त्यौहार 30 अक्टूबर को पड़ेगा।

7. करवा चौथ – इस साल, करवा चौथ 4 नवंबर को मनाया जायेगा। इस दिन विवाहित महिलाएँ पूरे दिन उपवास रखती हैं और अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं।

8. दिवाली – दिवाली, 14 साल के वनवास के बाद भगवान राम की अयोध्या लौटने की निशानी है। रोशनी का त्योहार इस साल 14 नवंबर को मनाया जायेगा।

9. गोवर्धन पूजा – हिन्दू मान्यताओं के अनुसार, लगातार हो रही वर्षा से लोगों को बचाने के लिए भगवान कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को अपनी छोटी उंगली पर उठाया था। गोवर्धन पूजा, उसी के प्रतीक के तौर पर इस वर्ष 15 नवंबर को मनाया जायेगा।


10. भाई दूज –
रक्षा बंधन की तरह ही, इस दिन, बहनें अपने भाइयों के लिए लंबे और समृद्ध जीवन के लिए प्रार्थना करती हैं। यह 16 नवंबर को मनाया जायेगा।

11. छठ पूजा – सदियों पुराना यह त्यौहार, जो सूर्य देव और देवी छठ को समर्पित है, मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और नेपाल में मनाया जाता है। इस साल यह त्यौहार 20 नवंबर को मनाया जायेगा।

12. गुरु नानक देव जयंती – सिख समुदाय के सबसे प्रमुख त्यौहारों में से एक, यह गुरु नानक देव जी के जन्मदिन का प्रतीक है और इस वर्ष 30 नवंबर को मनाया जायेगा।

हमें उम्मीद है कि त्यौहारों वाला यह कैलेंडर आपको अपनी यात्रा सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा। आज ही अपनी टिकट बुक करें!