तालाबंदी 4.0: यहाँ देखें इंडिया में कोरोना वायरस स्थिति में आए प्रमुख बदलाव

भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1,00,000  के पार हो गई है। जिसमें देश भर से मृतकों की कुल संख्या लगभग 3,160 के करीब  है।

Read in English

दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज राष्ट्रीय राजधानी के लिए एक विस्तृत दिशा-निर्देश की घोषणा की। मेट्रो सेवा, शॉपिंग मॉल, स्कूल / कॉलेज / कोचिंग / शॉपिंग मॉल / मनोरंजन पार्क / बार / असेंबली हॉल, सभी प्रकार की धार्मिक सभा, होटल, रेस्तरां, नाई / स्पा / सेलून प्रतिबंधित रहेंगे। इसके अलावा, शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे के बीच घरों से बाहर निकलने पर (आवश्यक सेवाओं को छोड़कर) अभी  प्रतिबंध रहेगा।  


किन चीज़ों की अनुमति है? होम डिलीवरी के लिए रेस्तरां, 1 यात्री के साथ ऑटो, 5 यात्रियों के साथ मैक्सी कैब, 2 यात्रियों के साथ टैक्सी और कैब, बिना दर्शकों के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की अनुमति, सभी निजी और सरकारी कार्यालय अपने सभी कर्मचारियों के साथ खोले जा सकते हैं, बाजारों में स्टैंड-अलोन दुकानें और आवासीय परिसर खोले जाएँगे, सभी उद्योगों को अनुमति दी जाएगी, 50 से अधिक मेहमानों के साथ शादी की अनुमति नहीं है, 20 से कम यात्रियों के साथ बसों की अनुमति होगी, केवल 1 यात्री के साथ ऑटो-रिक्शा, ई-रिक्शा और साइकिल-रिक्शा की अनुमति होगी।  

कर्नाटक: बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार ने 4 कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्यों – महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात और केरल के लोगों के प्रवेश पर 31 मई तक रोक लगा दी है। साथ ही, रविवार को पूरे राज्य में पूर्ण तालाबंदी होगी और केवल आवश्यक सेवाओं की अनुमति होगी।


पश्चिम बंगाल:
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, “पश्चिम बंगाल में रात के समय कोई आधिकारिक कर्फ्यू नहीं होगी, लेकिन लोगों से अनुरोध है कि वे शाम 7 बजे के बाद बाहर न निकलें। बंगाल में 27 मई से हॉकरों को सुरक्षित क्षेत्रों में दुकानें फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी।”