जानें अपना अधिकार! इन स्थितियों में कर सकते हैं भारतीय रेलवे से रिफ़ंड का दावा

औसतन 3 करोड़ भारतीय, एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए रेलवे का उपयोग करते हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए, IRCTC अपनी नीतियों में सुधार करता रहता है। इन सेवाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए यह बात महत्वपूर्ण है कि यात्री, रेलवे की नई नीतियों से खुद को अपडेटेड रखें।

Read in English…


कैंसलेशन शुल्क –


अगर ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से 48 घंटे पहले एक कन्फर्म्ड टिकट कैंसल की जाती है, तो एसी प्रथम श्रेणी / एग्जीक्यूटिव श्रेणी के लिए पूरे 240 रु. का कैंसलेशन शुल्क, एसी 2 टियर / प्रथम श्रेणी के लिए 200 रू., एसी 3 टियर / एसी चेयर कार / एसी 3 इकोनॉमी श्रेणी के लिए 180 रू.,स्लीपर श्रेणी के लिए 120 रू. और द्वितीय श्रेणी के लिए 60 रू. प्रति टिकट कुल राशि में से काटा जाता है।

ट्रेन बुक करें

यात्री लगभग 19 श्रेणियों में टिकट जमा रसीद (TDR) दाखिल कर सकते हैं। सूची देखें —

1- TDR फाइलिंग का कारण — ट्रेन रद्द होना ।
योग्यता  — रिफ़ंड अपने आप प्रोसेस हो जाएगा।

2- TDR फाइलिंग का कारण — ट्रेन का 3 घंटे से अधिक देरी से चलना ।
योग्यता  — पूर्ण रिफ़ंड के लिए ट्रेन के वास्तविक प्रस्थान से पहले TDR दर्ज किया जाना चाहिए।

3- TDR फाइलिंग का कारण —  AC के कार्य ना करने की स्तिथि में
      योग्यता —  ट्रेन के वास्तविक आगमन के 72 घंटे तक TDR दर्ज किया जाना चाहिए। टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा जारी मूल प्रमाण पत्र (GC / EFP) को डाक के माध्यम से IRCTC को भेज दिया जाना चाहिए।

4- TDR फाइलिंग का कारण — निर्धारित गंतव्य से पहले समाप्ति
     योग्यता —   ट्रेन के वास्तविक आगमन के 72 घंटे तक TDR दर्ज किया जाना चाहिए। टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा जारी मूल प्रमाण पत्र (GC / EFP) को डाक के माध्यम से IRCTC को भेज दिया जाना चाहिए।

5- TDR फाइलिंग का कारण — TTE द्वारा लगाया गया अतिरिक्त किराया
 योग्यता —   ट्रेन के वास्तविक आगमन के 72 घंटे तक TDR दर्ज किया जाना चाहिए। टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा जारी मूल प्रमाण पत्र (GC / EFP) को डाक के माध्यम से IRCTC को भेज दिया जाना चाहिए।