जल्द बदले जाएँगे इन दो ट्रेनों के वर्तमान कोच

भारतीय रेलवे ने कोंकण कन्या एक्सप्रेस ट्रेन और मंडोवी एक्सप्रेस ट्रेनों के वर्तमान रेक को नए एलएचबी (लिंक हॉफमैन बस) कोचों से बदलने का फैसला लिया है। रेल यात्रियों को बेहतर सुरक्षा और आरामदायक यात्रा का अनुभव प्रदान करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

Read in English…

10 जून 2019 से 31 अगस्त 2019 तक, ट्रेन नंबर 10111/10112 मुंबई-मडगाँव कोंकण कन्या एक्सप्रेस और ट्रेन नंबर 10103/10104 मुंबई-मडगाँव मंडोवी एक्सप्रेस में 22 एलएचबी कोच होंगे जिनमें एक फ़र्स्ट एसी कम एसी 2 टियर, एक एसी 2 टियर, चार एसी 3 टीयर, दो सामान्य सेकंड सीटिंग, ग्यारह स्लीपर क्लास के साथ-साथ एक पेंट्री कार के कोच होंगे।

1 सितंबर 2019 से, इन ट्रेनों में स्थायी रूप से 22 एलएचबी कोच शामिल होंगे। इसमें एक फ़र्स्ट एसी कम एसी 2 टीयर, एक एसी 2 टीयर, चार एसी 3 टीयर, नौ स्लीपर क्लास, चार सामान्य सेकंड सीटिंग और एक पेंट्री कार कोच शामिल होंगे।

ट्रेन बुक करें

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) द्वारा उत्पादित एलएचबी कोचों में वर्तमान कोचों की तुलना में कई आधुनिक विशेषताएँ हैं। इन ट्रेनों में पास बेहतर ब्रेकिंग फ़ीचर्स हैं और यह टक्कर-रोधी तकनीक से युक्त है जो दुर्घटना की स्थिति में उन्हें एक-दूसरे से टकराने से बचाता है।

भारतीय रेलवे भविष्य में सभी पुराने आईसीएफ डिज़ाइन कोचों को एलएचबी के साथ बदलने की योजना बना रहा है।