घूमिये ऋषिकेश: स्पेशल ट्रेनें, भव्य संगीत उत्सव और एक सुन्दर नया स्टेशन

भारत के कई इलाकों में सर्दियाँ ख़त्म होने लगी है। यदि आप अभी से गर्मी का अनुभव नहीं करना चाहते हैं, तो ऋषिकेश जाने से बेहतर कोई अन्य विकल्प नहीं हो सकता है।   

Read in English

उत्तराखंड स्थित इस हिल स्टेशन में एक भव्य रेलवे स्टेशन है, जहाँ पहले से ही स्पेशल ट्रेनों की आवाजाही शुरू है। एक रोमांचक संगीत फ़ेस्टिवल भी होने वाला है। क्या इस से अधिक कुछ कहने की ज़रूरत है? 

ixigo से पहली बुकिंग पर उठायें ZERO सेवा शुल्क का लाभ:

IRCTC ट्रेन बुक करें

खुल चुका है योग नगरी ऋषिकेश स्टेशन 

yog nagari rishikesh

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के तहत निर्मित, इस स्टेशन में इस सप्ताह से यात्री सेवाएँ शुरू हो चुकी हैं। ट्रेन नं. 04605 (जम्मू तवी साप्ताहिक स्पेशल) यहाँ सबसे पहले पहुँची थी।इस दर्शनीय स्टेशन को यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया जाएगा।

yog nagari rishikesh 2

परियोजना पूरी हो जाने के बाद ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन, चार धाम यात्रा के लिए प्रमुख रूप से यात्रा के समय में कटौती करेगी। यह लाइन श्रीनगर, देहरादून, कर्णप्रयाग, देवप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, रुद्रप्रयाग, चमोली और अन्य हिमालयी स्थानों को जोड़ेगी। 

योग नगरी में कौन सी स्पेशल ट्रेनें रुकती हैं?

नये स्टेशन होने की वजह से यहाँ सीमित किंतु महत्वपूर्ण मार्ग शामिल हैं। आप यहाँ पर सभी तिथियों, समय और स्टॉपेज देख सकते हैं: 

> ट्रेन 09031 अहमदाबाद – योग नगरी ऋषिकेश

> ट्रेन 09032 योग नगरी ऋषिकेश – अहमदाबाद

> ट्रेन 03009 हावड़ा – योग नगरी ऋषिकेश

> ट्रेन 03010 योग नगरी ऋषिकेश – हावड़ा

> ट्रेन 04230 योग नगरी ऋषिकेश – प्रयागराज संगम


> ट्रेन 04229 प्रयागराज संगम – योग नगरी ऋषिकेश

> ट्रेन 04606 जम्मू तवी – योग नगरी ऋषिकेश

> ट्रेन 04605 योग नगरी ऋषिकेश – जम्मू तवी

> ट्रेन 09610 योग नगरी ऋषिकेश – उदयपुर सिटी

> ट्रेन 09609 उदयपुर सिटी – योग नगरी ऋषिकेश

ऋषिकेश संगीत समारोह 2021

गंगा किनारे होने वाला यह वार्षिक आयोजन 17 और 18 जनवरी को दोपहर 2 से 6 बजे तक साल्व्स (लक्ष्मण झूला के पास) नारायण पैलेस में होगा। यह होटल नए योग नगरी स्टेशन से केवल 20 मिनट की दूरी पर स्थित है।

चाहे आप कीर्तन का आनंद लेना चाहते हों, सूर्यास्त के समय संगीत एवं कला में डूबना चाहते हों, वीकेंड पर पहाड़ों की सुकून वाला समय बिताने का इस से बेहतर मौक़ा आपको फिर नहीं मिलेगा। यहाँ के मल्टी-जॉनर लाइनअप में भारत के साथ-साथ वैश्विक कलाकार भी शामिल होंगे।


प्रविष्टि हेतु पंजीकरण के लिए (पहले 500 निःशुल्क हैं!), आप फ़ेस्टिवल की वेबसाइट या फेसबुक पेज पर जा सकते हैं। अधिक पूछताछ के लिए + 91-78951-72652 या [email protected] पर  संपर्क करें।  

आपका वीकेंड शानदार हो!

सभी छवियों के लिए क्रेडिट: रेल मंत्रालय