गणेश चतुर्थी स्पेशल ट्रेनें: पूरी अनुसूची यहाँ देखें

गणेश चतुर्थी के अवसर पर रेलवे, महाराष्ट्र में इंटर डिस्ट्रिक्ट स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिए तैयार है। यह राज्य में मनाए जाने वाले सबसे बड़े और पवित्र त्यौहारों में से एक है।

इस साल 22 अगस्त से शुरू होने वाले इस दस दिवसीय महोत्सव में लाखों लोग मुंबई और आसपास के इलाकों से कोंकण के रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में जाते हैं।

Read in English

इस त्यौहार के महत्व और COVID-19 के वर्तमान परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, गणपति स्पेशल ट्रेनों का संचालन मुंबई सीएसएमटी, लोकमान्य तिलक (T), रत्नागिरी, सावंतवाड़ी रोड और कुडाल के बीच सभी स्टेशनों के बीच आज, 15 अगस्त से किया जाएगा।

अपनी पहली ट्रेन बुकिंग पर ZERO सेवा शुल्क का लाभ उठायें: 

ट्रेन बुक करें

इस अवसर पर मध्य रेलवे द्वारा संचालित ट्रेनों की पूरी सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें: सूची 1, सूची 2

मध्य रेलवे द्वारा संचालित यह स्पेशल ट्रेनें कोंकण रेलवे के समन्वय में 15 अगस्त से 5 सितंबर, 2020 के बीच कुल 162 यात्राएँ करेंगी।


पश्चिमी रेलवे भी 5 जोड़ी गणपति स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा। उनकी पूरी अनुसूची यहाँ और यहाँ देखें।

पश्चिमी रेलवे द्वारा संचालित यह स्पेशल ट्रेनें कोंकण रेलवे के समन्वय में 17 अगस्त से 31 अगस्त, 2020 के बीच कुल 20 यात्राएँ करेंगी।

इसके अतिरिक्त, रेलवे गुजरात से तीन जोड़ी गणपति स्पेशल ट्रेनों का भी संचालन करेगा। उनकी पूरी अनुसूची यहां और यहां देखें।

ग़ौरतलब है कि ये सभी स्पेशल ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनों के रूप में चलेंगी। इन ट्रेनों में अनारक्षित कोच नहीं होंगे।

हम अपने यात्रियों को ट्रेन में चढ़ते हुए, यात्रा के दौरान तथा रेलवे स्टेशनों पर आने के पश्चात में कोरोना वायरस महामारी से संबंधित राज्य और केंद्र सरकार के सभी मानदंडों तथा स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का पालन करने की सलाह देते हैं।