कोरोना वायरस के खिलाफ़ इंडिया की जंग: 5 ख़बरें जो आपके दिल को सुकून से भर देंगी!

इंडिया में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि जारी है। राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के बीच, किसी भी प्रकार की सकारात्मकता को खोजना मुश्किल है।

Read in English

फिर भी, कोरोना वायरस को हराने के लिए पूरी दुनिया में जंग चल रही है, जो हमें इंसानी इच्छाशक्ति का सबूत देती हैं।  

हम आपके लिए 5 ऐसी खबरें लेकर आए हैं जो आपको याद दिलाएँगी कि दुनिया में सब कुछ बुरा नहीं हो रहा है: 

1. मुंबई के समुद्री तटों पर दिखे डॉल्फ़िन

मुंबई के समुद्री तटों के पास डॉल्फ़िन मछलियों को तैरते एवं खेलते हुए देखा गया। माना जा रहा है कि कोरोनो वायरस प्रकोप के कारण तट रेखा के आस-पास मछली पकड़ने की गतिविधियों और बड़े जहाजों की आवाजाही में हुई कमी के कारण डॉल्फ़िन इस क्षेत्र में वापस लौट रहे हैं।

2. लद्दाख में एक अस्पताल कर रहा है मुफ़्त चिकित्सा 

49 वर्षीय बौद्ध भिक्षु लामा थुपस्तान चोग्याल, जो लद्दाख हार्ट फाउंडेशन नामक एक नि:शुल्क अस्पताल चलाते हैं, ने कोरोनो वायरस को हारने की दिशा में एक मज़बूत कदम उठाया है। उनका अस्पताल, चिकित्सा कर्मचारी और सुविधाएँ, राज्य में कोरोनो वायरस-संदिग्ध मामलों को प्रभावी ढंग से ठीक करने में मदद कर रहे हैं।

3. उड़ीसा के तटों पर लौट रहे हैं दुर्लभ कछुए 

8 लाख से अधिक लुप्तप्राय ओलिव रिडल कछुए बड़े पैमाने पर उड़ीसा के समुद्री तटों पर वापस लौट आए हैं। पर्यटकों की बढ़ती भीड़ और जहाजों के लगातार आवागमन  के कारण पिछले कई वर्षों से यह कछुए विलुप्ति के कगार पर आ गए थे। इस साल, इन कछुओं द्वारा लगभग छह करोड़ अंडे देने का अनुमान लगाया जा रहा है।

4. बेंगलुरु की एक महिला कर रही है किराना सामान देने में वरिष्ठ नागरिकों की मदद 

32 वर्षीय ऐश्वर्या एस बेंगलुरु में वरिष्ठ नागरिकों की मदद कर रही है। यह महिला अपनी साइकिल पर उन्हें किराने का सामान और दवाइयाँ देकर आती है । वह अपनी  स्वच्छता एवं सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक सावधानियाँ बरत रही है। उनकी इस भावना ने हजारों अन्य लोगों को शहर में ऐसा करने के लिए प्रेरित किया है।

5. पूरे भारत में वायु की गुणवत्ता में हुआ सुधार 

खाली सड़कों की बदौलत दिल्ली, बैंगलोर, अहमदाबाद और कई अन्य शहरों में हवा की गुणवत्ता के स्तर में काफी सुधार हुआ है। इन शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक केवल एक सप्ताह में ‘खतरनाक’ से ‘अच्छा’ हो गया है। 

हमें उम्मीद है कि यह घटनाएँ, इन कठिन समय में इंसानियत के प्रति आपके विश्वास को और भी मज़बूत करेंगी। 

अपने हाथ धोना न भूलें, घर के अंदर रहें और अपने प्रियजनों के साथ यह ख़बर साझा करें ताकि उन्हें एक सकारात्मक सोच मिल सके!