कोरोना वायरस: आवश्यक चीज़ें लेने जाते समय ज़रूर बरते ये 8 सावधानियाँ

देश भर में कोरोना वायरस के मामलों में हो रही लगातार वृद्धि के चलते, घर के अंदर रहना और COVID- उपयुक्त व्यवहार का पालन करना समय की नितांत आवश्यकता है।

Read in English 

किसी भी प्रकार की गैर-जरूरी गतिविधियों के लिए घर से बाहर निकलना और किसी भी तरह के सामाजिक समारोहों में जाने से पूरी तरह बचना चाहिए। हम अपने पाठकों से अनुरोध करते हैं कि किराने का सामान और अन्य आवश्यक वस्तुएँ ऑनलाइन ऑर्डर करें और जितना हो सके उतना बाहर जाने से बचें।


हालाँकि, यदि आपको ऑनलाइन चीज़ें नहीं मिल पा रहीं हों तो अपने लोकल बाज़ार जाते समय सुरक्षित रहने के लिए इन 8 सावधानियों का पालन करें:

1. बिना मास्क के बाहर कदम ना रखें। रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) संयुक्त राज्य अमेरिका के अनुसार, संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए मास्क को दो परत करना उचित है। लेयरिंग के लिए, एक मल्टीपल लेयर क्लॉथ मास्क चुनें और नीचे एक सर्जिकल मास्क पहनें।

2. दस्ताने पहनें, और यदि आपके पास दास्तानें उपलब्ध नहीं है, तो किसी भी वस्तु को छूने के बाद अपने हाथों को सैनिटाइज़ करें।

3. यदि आपमें फ़्लू जैसे लक्षण हैं, या आप किसी भी तरह से अस्वस्थ महसूस करते हैं, तो घर से बाहर कदम न रखें।

4. किसी भी किराने की दुकान या सुपरमार्केट में बहुत अधिक समय ना बितायें।


5. अपनी ज़रूरत की वस्तुओं की एक सूची बनायें और स्टोर में अपने विज़िट को सीमित करने के लिए एडवांस में अपनी ख़रीदारी की प्लानिंग करें।

6. दुकानों पर भुगतान करते समय, नकद भुगतान से बचें। इसके बजाय डिजिटल भुगतान का उपयोग करें।

7. शॉपिंग कार्ट को छूने से पहले, इसे एंटीसेप्टिक वाइप से पोंछ लें या सैनिटाइजिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें। अन्य दुकानदारों से कम से कम 6 फीट की दूरी पर रहें।

8. अंत में, कम भीड़ वाले समय में दुकानों पर जाने की कोशिश करें।


कृपया ध्यान दें: जैसे ही आप घर में प्रवेश करें, अपने हाथों को 20 से 30 सेकंड तक अच्छी तरह से धोयें। अपने कपड़े बदलना न भूलें और अपने जूते भी साफ कर लें।