ताज़ा अपडेट: तालाबंदी क्र. 4 में मिल सकती है कुछ छूट

कोरोना के लगभग 86,000 कन्फर्म्ड मामलों के साथ, भारत इस महामारी से प्रभावित लोगों की संख्या के मामले में चीन से आगे निकल गया है।

Read in English

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, देश में सकारात्मक मामलों की कुल संख्या अब 85, 940 है, जिनमें 53,035 सक्रिय मामले, 30,153 ठीक/डिस्चार्ज्ड/विस्थापित मामले शामिल हैं। मरने वालों की कुल संख्या 2,752 है।


देश में तालाबंदी की घोषणा 25 मार्च को गई थी। तब से, इसे दो बार बढ़ाया गया है – पहले 3 मई और फिर 17 मई तक।

तालाबंदी का विस्तार और अधिक होने की संभावना है, हालाँकि इस बार सरकार कुछ छूट दे सकती है। विशेष ट्रेनों के बाद, घरेलू एयरलाइन सेवाएँ निर्धारित मानदंडों के साथ फिर से शुरू हो सकती हैं।

पूरी दुनिया में 44 लाख से भी अधिक लोग इस घातक वायरस से प्रभावित हो चुके हैं।14 लाख से अधिक मामलों और 87,000 से अधिक मौतों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। रूस, ब्रिटेन, स्पेन और इटली कुछ अन्य देश हैं जहाँ इसका सबसे अधिक दुष्प्रभाव देखने को मिला है। 


रिपोर्ट के अनुसार, कोई भी भारतीय राज्य तालाबंदी को पूरी तरह से ख़त्म नहीं करना चाहता है लेकिन सभी राज्य, आर्थिक गतिविधियों को धीरे-धीरे फिर से शुरू करना चाहते हैं।

सरकार द्वारा  निर्णय लिया जाए, हमें अपने घरों में रहकर और सामाजिक दूरियों के मानदंडों का पालन करते हुए अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए।