रेल यात्रियों को मिली राहत: कश्मीर घाटी में पुनः शुरु हुईं ट्रेन सेवाएँ, यूपी और पश्चिमी भारत के लिए चलेंगी और ट्रेनें

फ़रवरी का अंतिम सप्ताह रेल यात्रियों के लिए बेहतर रहेगा। बढ़ती हुई मांग को पूरा करने के लिए ट्रेन सेवाओं में तेजी से वृद्धि हो रही हैं, जबकि विद्युतीकरण और स्टेशन विकास परियोजनाएँ भी जारी हैं।

Read in English

आज का सबसे मुख्य अपडेट यह है कि कश्मीर घाटी की एक प्रमुख रेलवे लाइन पर ट्रेन सेवाएँ पुनः शुरू हो रही हैं। इससे पूर्व, जम्मू और कश्मीर में लोकप्रिय यात्री ट्रेन सेवाएँ सीमित संख्या में चल रही थीं, जो अधिकतर जम्मू तवी और श्री माता वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशनों से संचालित होती थीं।

ixigo से अपनी पहली ट्रेन टिकट बुकिंग पर उठायें ZERO सेवा शुल्क का लाभ:

ट्रेन सर्च करें

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कई अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है।

सभी अपडेट्स यहाँ देखें: 

कश्मीर घाटी: 11 महीने बाद फिर से शुरू हुईं ट्रेन सेवाएँ 

आज, 22 फरवरी, से कश्मीर घाटी में पैसेंजर ट्रेनें पुनः शुरू हो गयी हैं। COVID-19 लॉकडाउन के कारण पिछले साल मार्च से निलंबित की गई सेवाएँ, बनिहाल-बारामूला सेक्शन पर चलेंगी एवं ये ट्रेनें 130 किलोमीटर से भी अधिक दूरी कवर करेंगी।  

आज की पहली ट्रिप्स बारामूला से सुबह 9.10 बजे और बनिहाल से 11.25 बजे की थीं। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार, “ट्रेन सेवाओं के पुनः शुरू हो जाने से यातायात आसान हो जायेगा एवं इससे पर्यटन में भी वृद्धि होगी।  


उत्तर प्रदेश के लिए चलेंगी और अधिक स्पेशल ट्रेनें

उत्तरी रेलवे, वाराणसी, प्रतापगढ़, फैज़ाबाद, लखनऊ और कानपुर के लिए 6 ट्रेनों को आज से अनारक्षित मेल या एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलायेगा।  

आप ट्रेनों की सूची एवं समय सारिणी यहाँ देख सकते हैं:

पश्चिमी रेलवे ने 28 स्पेशल ट्रेनों के लिए शुरू की बुकिंग 

ये सभी ट्रेनें, यात्रियों की बढ़ती हुई मांग को पूरा करने के लिए शुरू की गई अतिरिक्त सेवाएँ हैं।

पहली घोषणा बांद्रा टर्मिनस, पोरबंदर, हापा और ओखा से प्रस्थान करने वाली ट्रेनों के संबंध में है, जबकि दूसरी घोषणा केवल इंदौर से शुरू होने वाली सेवाओं पर केंद्रित है। आप नीचे दोनों चार्ट देख सकते हैं:

तस्वीर साभार:  @PiyushGoyal on Twitter