कर रहें हैं परिवार के साथ विदेश यात्रा? एक शानदार छुट्टी के लिए करें इस चेक-लिस्ट का उपयोग

परिवार के साथ छुट्टियाँ बिताना, एक-दूसरे को करीब से जानने और आपसी संबंधों को मज़बूत करने का सबसे अच्छा तरीका है। कभी-कभी तनाव से बचने के लिए भी आप रोज़मर्रा की ज़िंदगी से दूर जाना चाहते हैं और छुट्टियाँ बिताना चाहते हैं। आपकी मदद करने के लिए हमनें एक चेक-लिस्ट तैयार की है, जो आपके इंटरनैशनल ट्रिप को आसान बना देगी और साथ ही आपका समय भी बचाएगी।

Read in English…

1. डॉक्यूमेंट:

– सबसे महत्वपूर्ण प्री-टिप चेक है – ट्रैवल इंश्योरेंस। इंटरनैशनल ट्रिप के दौरान आपातकालीन स्थितियों में यह काफ़ी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसलिए परिवार के साथ इंटरनैशनल ट्रिप के दौरान, यह आपकी चेक-लिस्ट में सबसे ऊपर होना चाहिए।

टिप: एक अच्छा ट्रैवल इंश्योरेंस, यात्रियों को स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों, सामान खोने पर, होटल और फ़्लाइट कैंसल हो जाने जैसी परिस्थितियों आदि में कवर करता है। बेहतरीन ग्राहक सेवा के साथ-साथ उचित मूल्य पर शानदार कवरेज सुनिश्चित करने के लिए TATA AIG इंश्योरेंस का विकल्प चुनें।

– सुनिश्चित करें कि आपके परिवार में सभी का पासपोर्ट कम से कम छह महीने के लिए वैध है।

– अपने ईमेल पर पासपोर्ट, यात्रा कार्यक्रम, बुकिंग और पहचान प्रमाण की स्कैन की गई कॉपी रखें। यह चोरी या दुर्घटना की स्थिति में आपके लिए सुरक्षित रहेगा।

– कई देशों में एंट्री के लिए एडवांस में वीज़ा की आवश्यकता होती है। जिस देश में आप घूमने की प्लानिंग कर रहें हैं, वहाँ की वेबसाइट चेक कर लें और पहले ही अप्लाई कर लें।

2. स्वास्थ्य एवं चिकित्सा:

– यदि आप या आपके परिवार में कोई भी नियमित दवा लेता है, तो यात्रा के लिए दवा पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित करें। इसके अलावा, डॉक्टर के पर्चे की एक कॉपी अवश्य साथ रखें ताकि यात्रा के दौरान आपको दवाइयाँ खरीदने में कोई दिक्कत ना हो।

– सामान्य चिकित्सक से अपने व परिवार जनों के मेडिकल कंडीशन के लिए एक लेटर साथ में रखें। इससे आपको एयरपोर्ट की सुरक्षा सिक्योरिटी से दवाइयाँ आसानी से ले जा सकने में मदद मिलेगी।

– प्राथमिक चिकित्सा का किट अत्यंत महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप परिवार के साथ यात्रा कर रहें हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी किट में दर्द निवारक, एंटीसेप्टिक क्रीम, पट्टियाँ, अपच की गोलियाँ एवं आवश्यक दवाइयाँ हैं।

किसी भी असुविधा या स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति में ना घबराएँ। एक स्वस्थ्य और सुरक्षित यात्रा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदें।

 

 

3. टॉयलेटरीज़: 

– परिवार के साथ छुट्टियाँ मनाने जाने का मतलब है एयरपोर्ट पर ढेर सारा सामान लेकर जाना। अगर आप अपना सामान कम करना चाहते हैं, तो अपनी सारी टॉयलेटरीज़ जैसे- शैम्पू, शॉवर जैल, कंडिशनर आदि छोटे-छोटे बोतलों में पैक कर सकते हैं। अगर आपके पास यह सामान खत्म हो जाते हैं, तो आपको यह चीज़ें आपके रिसॉर्ट/ होटल में आसानी से मिल जाएँगी।

– आपको अपने साथ सन ब्लॉक, लिप बाम, मॉइस्चराइज़र, टूथपेस्ट, टूथब्रश आदि भी रखने चाहिए।

4. इलेक्ट्रॉनिक्स:

– अगर आपने टैबलेट और ई-रीडर (विशेष रूप से बच्चों के लिए), चार्जर, प्लग एडेप्टर और पावर बैंक जैसे सामान पैक किए हैं तो डबल चेक करें।

– याद रखें कि आप जहाँ घूमने जा रहें हैं, वहाँ वाई-फ़ाई धीमा, महंगा या अनुपलब्ध भी हो सकता है। बेहतर होगा अगर आप पहले से ही म्यूज़िक, नक्शे, गाइड, किताबें, गेम, फिल्म आदि डाउनलोड कर लें।

5. मनोरंजन:

– छुट्टी के दौरान अपने परिवार का पूरा मनोरंजन करने के लिए, फैमिली गेम्स, एक्टिविटी बुक्स, पढ़ने की किताबें, कार्ड पैक आदि रखना ना भूलें।

 

 

6. कनेक्टेड रहें: 

– यात्रा में जाने से पहले एक इंटरनैशनल फ़ोन प्लान खरीद लें। इससे आप विदेश में रहकर भी कॉल कर पाएँगे। आप अपने डेस्टिनेशन पर पहुँचकर एक इंटरनैशनल प्रीपेड सिम कार्ड भी खरीद सकते हैं या किराये के फ़ोन का विकल्प भी चुन सकते हैं।

तो, अगली बार जब भी आप अपने परिवार के साथ इंटरनैशनल ट्रिप पर जा रहे हों, इस चेक-लिस्ट का इस्तेमाल करें एवं अपनी यात्रा और भी आरामदायक व यादगार बनाएँ।