कम दूरी वाली 5 प्रमुख रेल यात्राएँ, जो आपको अवश्य करनी चाहिए!

देश की संस्कृति से रूबरू होने के सबसे बेहतरीन साधनों में से एक है ‘ट्रेन में की जाने वाली यात्राएँ’। प्रकृति के नज़ारे, सुन्दर मनोरम दृश्यावली, मनमोहक नदी-पहाड़, ट्रेन की यात्रा अपने आप में एक अनूठी दास्ताँ है।

Read in English

अगर आप इन नज़ारों का आनंद उठाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित 5 ट्रेन रूटों पर अवश्य यात्रा की जानी चाहिए:

1. कालका-शिमला (5-6 घंटे) 

इस रुट पर चलने वाली टॉय ट्रेन यात्रियों को शिमला तक ले जाती है। इस रुट पर यात्रा करते समय आप ऊँचे-ऊँचे पहाड़ों के दृश्यों का आनंद उठा सकते हैं।

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन सर्च करें

2. वास्को डी गामा – लोंडा (3-4 घंटे) 

इस ट्रेन रुट पर यात्री दूधसागर जलप्रपात के भव्य और विहंगम दृश्य का अद्भुत अनुभव उठा सकते हैं। यह रुट यात्रियों को हरी-भरी घाटियों से ले जाते हुए उनकी यात्रा और भी यादगार बनाती है।

3. न्यू जलपाईगुड़ी-दार्जिलिंग (7 घंटे) 

चाय के बागानों से गुज़रता हुआ यह रेलमार्ग देश के सबसे खूबसूरत रूटों में से एक है। इस रास्ते पर यात्रियों को घने जंगलों के साथ-साथ प्रकृति के करीब आने का मौका मिलता है।

4. नीलगिरी माउंटेन रेलवे (5 घंटे)

इस रेलवे रुट पर बॉलीवुड का मशहूर ‘छैंया-छैंया’ गीत फिल्माया गया था! ऊटी की दिशा में चलने वाली यह ट्रेन, कुनूर होते हुए गुज़रती है।

 

5. कन्याकुमारी-त्रिवेंद्रम (2-3 घंटे) 

देश के सुन्दरतम तटीय क्षेत्रों का आनंद उठाने के लिए आपको इस ट्रेन रुट पर अवश्य यात्रा करनी चाहिए। केरल और तमिलनाडु के विभिन्न गाँवों से गुज़रती हुई यह ट्रेन दक्षिण भारत के घने जंगलों से होकर गुज़रती है।