इंडिया में नवंबर के महीने में ज़रूर घूमें यह 7 जगह

रंग, संस्कृति और सुंदरता भारत के कोने-कोने से छलकती है। प्राचीन इतिहास, सांस्कृतिक धरोहर और अनगिनत त्यौहारों की धूम विश्व भर से यात्रियों को सदियों से आकर्षित करती रही है। अगर आप यहाँ नवंबर के महीने में कुछ अद्भुत स्थानों पर घूमना चाहते हैं, तो निम्नलिखित 7 जगहों पर अवश्य गौर करें:

Read in English

1. बनारस, उत्तर प्रदेश 

काशी की पवित्र नगरी, सबसे पुराने शहरों में से एक मानी गई है। नवंबर में ‘गंगा महोत्सव’ के 5 दिवसीय पर्व के दौरान समूचे विश्व से लाखों की संख्या में पर्यटक यहाँ आते हैं।

निकटतम रेलवे स्टेशन: वाराणसी रेलवे स्टेशन (सिटी सेंटर से 3 किमी दूर)

2. अमृतसर, पंजाब 

सिक्खों का प्रमुख तीर्थ माने जाने वाला स्वर्ण मंदिर, अमृतसर को एक विशेष दर्जा दिलवाता है। यहाँ की विशिष्ट संस्कृति, रंग और खान-पान भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है।

निकटतम रेलवे स्टेशन: अमृतसर रेलवे स्टेशन (सिटी सेंटर से 1.5 किमी दूर)

ट्रेन बुक करें

3. कच्छ, गुजरात 

40,000 वर्ग किलोमीटर में दूर-दूर तक फैला हुआ सफ़ेद रेगिस्तान, कच्छ को भारत के अन्य पर्यटन स्थलों से अलग बनाता है।यात्रीगण इस क्षेत्र के भुज, मांडवी, धोलावीरा, गाँधीधाम और अंजार जैसी कई जगहों पर घूम सकता है।

निकटतम रेलवे स्टेशन: भुज रेलवे स्टेशन (कच्छ से 70 किमी दूर)

 

4. बोध गया, बिहार 

यूनेस्को विश्व धरोहरों की सूची में शामिल, बिहार का बोध गया बौद्ध धर्मावलम्बियों के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थान है। यहाँ की दिव्यता महसूस करने के लिए यहाँ आना आवश्यक है।

निकटतम रेलवे स्टेशन: गया रेलवे स्टेशन (सिटी सेंटर से 16 किमी दूर)

5. बूंदी, राजस्थान 

भव्य महलें, विशाल किले, अद्भुत बावड़ियाँ एवं और भी बहुत कुछ है राजस्थान के इस छोटे से शहर में। आमतौर पर ‘पूर्वी राजस्थान का नीला शहर’ कहलाया जाने वाला बूंदी आज भी आपको पुराने समय में ले जाने की क्षमता रखता है।

निकटतम रेलवे स्टेशन: कोटा रेलवे स्टेशन (बूंदी से 35 किमी दूर)

6. पुष्कर, राजस्थान

भारत के प्राचीनतम शहरों में से एक इस पवित्र धरा पर भगवान ब्रह्मा का एकलौता मंदिर है। प्रतिवर्ष नवंबर के महीने में होने वाले पशु मेला में पूरी दुनिया से यात्रीगण पुष्कर आते हैं।

निकटतम रेलवे स्टेशन: अजमेर रेलवे स्टेशन (पुष्कर से 14.2 किमी दूर )

7. नासिक, महाराष्ट्र 

गोदावरी के किनारे स्थित नासिक शहर में सुंदरता से गढ़े गए अनेक मंदिर हैं। यहाँ कुम्भ मेले का आयोजन भी होता है। इसके अलावा, नासिक जलप्रपातों, अंगूर के बागों और मज़बूत दुर्गों के लिए जाना जाता है।

निकटतम रेलवे स्टेशन: नासिक रोड रेलवे स्टेशन (सिटी सेंटर से 8.4 किमी दूर)

तो इन खूबसूरत स्थानों में से कोई भी एक स्थान चुनिए और निकल पड़िए सफ़र पर! 

शुभ यात्रा 🙂