आ गया लॉन्ग वीकेंड! घूम सकते हैं यह लास्ट-मिनट डेस्टिनेशन

हमारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में ‘ट्रैवल’ उस चित्रकार की तरह है, जो नीरस चल रही ज़िंदगी में कई रंग उड़ेल देता है। ‘ट्रैवलिंग’ से ना सिर्फ़ आप अंदर से तरोताज़ा महसूस करने लगते हैं बल्कि कम समय और प्लानिंग में भी बहुत सारे मज़ेदार अनुभव बटोर लेते हैं।

Read in English…

अगर आपने अभी तक अपनी लॉन्ग वीकेंड की छुट्टियाँ प्लान नहीं की हैं तो दिल्ली से कुछ ही दूरी पर स्थित इन जगहों को आप 3 दिनों के भीतर आसानी से घूम सकते हैं:

ट्रेन बुक करें

बिनसर:

उत्तराखंड के सबसे सुन्दर हिल स्टेशनों में से एक, बिनसर प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है।आप यहाँ पर हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं के अद्भुत नज़ारे देखकर मंत्र-मुग्ध रह जाएँगे। इस स्थान से आप नंदा देवी, चौखम्बा, नंदा कोट, पंचाचुली और केदारनाथ के भी दृश्य देख सकते हैं।

नौकुचियाताल:

क्या आप अपने बोरिंग वीकेंड को एडवेंचरस बनाना चाहते हैं? तो नौकुचियाताल जाइए और पैराग्लाइडिंग का आनंद उठाइए। बोटिंग करना हुआ पुराना! अब झील के ऊपर उड़ने का है ज़माना 😉  साथ ही यह जगह, शहर की भीड़भाड़ और टूरिस्टों की चहल-पहल से अभी भी परे है, जिसकी वजह से आप प्रकृति के समीप यादगार समय बिता सकते हैं।


कसोल:

बर्फीले पहाड़ों, देवदार वृक्षों और हरियाली से आच्छादित, हिमाचल प्रदेश का यह हिल स्टेशन प्राकृतिक खूबसूरती की मिसाल है। एक ओर पार्वती नदी की कलकल और दूसरी तरफ ऊँचे-ऊँचे पहाड़ पूरे दृश्य को मनमोहक बना देते हैं।


शोघी:


क्या आप बार- बार शिमला जाकर बोर हो चुके हैं? तो इस बार शोघी जाइए। शिमला से महज़ 13 km की दूरी पर स्थित शोघी प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण है।प्रकृति की गोद में बसे इस छोटे से शहर में आप शांतिपूर्ण तरीके से अपनी छुट्टियाँ बिता सकते हैं। और हाँ! यहाँ से लौटते समय  ताज़े फलों से निर्मित खाने-पीने की चीज़ें ज़रूर लेकर आएं।

राजा जी राष्ट्रीय उद्यान, उत्तराखंड:

वनस्पति और वन्य जीवों से समृद्ध, राजा जी राष्ट्रीय उद्यान प्रकृति प्रेमियों और वाइल्ड लाइफ़ प्रेमियों के लिए बहुत ही लुभावनी जगह है। जंगली जानवरों को अपने प्राकृतिक स्थान पर आराम करते हुए देखना एक अलग ही अनुभव है।

डलहौज़ी:

अगर आप पूरे परिवार के साथ आराम से छुट्टियाँ बिताना चाहते हैं, तो डलहौज़ी से बेहतर कोई और विकल्प हो ही नहीं सकता है। देवदार के वृक्षों से घिरा हुआ और रंग-बिरंगे फूलों से ढका हुआ यह हिल स्टेशन  एक स्वप्न की तरह प्रतीत होता है।

 

तो आप कौन सी जगह जाना पसंद करेंगे? कमेंट करें  स्टोरी हमारे साथ शेयर करें 🙂