आपटा रेलवे स्टेशन: बॉलीवुड की पसंदीदा शूटिंग लोकेशन

“जा, सिमरन, जा … जी ले अपनी ज़िंदगी”

फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएँगे’ का यह संवाद भला किसे याद नहीं है? लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस प्रसिद्ध फिल्म दृश्य की शूटिंग कहाँ हुई थी?

Read in English

यह आपटा रेलवे स्टेशन है, जो आज भी क्षत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन के बाद फिल्म निर्माताओं के लिए सबसे लोकप्रिय शूटिंग स्थान बना हुआ है।

'Dilwale Dulhania Le Jayenge'

DDLJ का यह मशहूर दृश्य आप फ़िर से जीना चाहते हैं? यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन सर्च करें

मजेदार तथ्य: शुभ मंगल ज़्यादा सावधान, कुछ कुछ होता है, रंग दे बसंती, बाग़ी, ख़ाकी, शादी नंबर 1 और चाइना टाउन जैसी कई अन्य बॉक्स-ऑफिस हिट फिल्मों की शूटिंग यहाँ हुई है।

मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा, “आपटा में जहाँ एक ओर भव्य पहाड़ियाँ स्थित है, वहीं दूसरी सड़क किनारे एक नदी भी है। यहाँ तक सड़क मार्ग से पहुँचना बहुत आसान है। घुमावदार पटरियों और प्लेटफार्मों के साथ पनवेल-रोहा मार्ग पर स्थित इस स्टेशन पर उपकरण और पार्किंग वैनिटी वैन रखने के लिए पर्याप्त जगह है। कम भीड़ वाला ऐसा स्टेशन फिल्म की शूटिंग के लिए एक उचित स्थान है।”

यह भी पढ़ें: 10 प्रश्न जो आपकी ट्रैवल संबंधी नॉलेज की लेंगे परीक्षा, यहाँ खेलें 


क्या आप जानते थे?
मध्य रेलवे ने 2019-20 में 21 फिल्मों की शूटिंग से 1.33 करोड़ रुपये कमाए जबकि आपटा रेलवे स्टेशन ने 4 फिल्मों की शूटिंग से 22.61 लाख रुपये कमाए।

डिस्क्लेमर: फिल्म शूट करने की अनुमति मध्य रेलवे के जनसंपर्क विभाग द्वारा दी जाती है। इसमें कुछ दिन लग सकते हैं,  इसलिए पहले से योजना बनायें। 🙂

अधिक जानकारी के लिए, इस ट्वीट को देखें: